केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- अच्छे काम करने वाले का सम्मान नहीं

10:38 am Feb 07, 2024 | सत्य ब्यूरो

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार शाम को मजाकिया अंदाज में कहा कि चाहे कोई भी राजनीतिक दल सत्ता में हो, अच्छा प्रदर्शन करने वालों को शायद ही वह पहचान मिल पाती है जिसके वे हकदार थे, जबकि जो लोग लड़खड़ाते थे उन्हें अक्सर सजा नहीं मिलती। उनका बयान किसी व्यक्ति विशेष पर केंद्रित नहीं था।

पीटीआई के मुताबिक गडकरी ने लोकमत मीडिया के कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा- ''मैं हमेशा मजाक में कहता हूं कि चाहे किसी भी पार्टी की सरकार हो, एक बात तय है कि जो अच्छा काम करता है उसे कभी सम्मान नहीं मिलता और जो बुरा काम करता है उसे कभी सजा नहीं मिलती।''

गडकरी ने मौजूदा समय में सत्ताधारी पार्टी के साथ जुड़े रहने के इच्छुक अवसरवादी नेताओं पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने जोर देकर कहा कि हालांकि ऐसे राजनेता हैं जो अपनी विचारधारा पर कायम हैं, लेकिन उनकी संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है।

अवसरवादी नेताओं और इस तरह की "विचारधारा में गिरावट" लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नहीं है। बहस और चर्चा में मतभेद कोई समस्या नहीं है। हमारी समस्या विचारों की कमी है।


-नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री 6 फरवरी 2024 सोर्सः पीटीआई

उन्होंने कहा, "ऐसे लोग हैं जो अपनी विचारधारा के आधार पर दृढ़ विश्वास के साथ खड़े हैं, लेकिन ऐसे लोगों की संख्या घट रही है। और विचारधारा में यह गिरावट, जो हो रही है, लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।"

न तो कोई दक्षिणपंथी है और न ही वामपंथी, हम जाने-माने अवसरवादी हैं। और सभी सत्तारूढ़ दल से जुड़े रहना चाहते हैं। कुछ लोग ऐसा लिखते हैं।


-नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री 6 फरवरी 2024 सोर्सः पीटीआई

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का हवाला देते हुए, गडकरी ने कहा कि "भारत लोकतंत्र की जननी है। इसी खासियत के कारण हमारी लोकतांत्रिक शासन प्रणाली शेष विश्व के लिए आदर्श है।" पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोकप्रियता और प्रचार महत्वपूर्ण है, लेकिन सांसदों द्वारा अपने निर्वाचन क्षेत्रों में किया गया काम भी महत्वपूर्ण है और इससे उन्हें लोगों के बीच सम्मान मिलेगा।

गडकरी ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू यादव के बोलने के कौशल की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के "व्यवहार, सादगी और व्यक्तित्व" से बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने कहा, ''(पूर्व प्रधानमंत्री) अटल बिहारी वाजपेयी के बाद मैं जिस व्यक्ति से बहुत प्रभावित था, वह जॉर्ज फर्नांडिस थे।''

वरिष्ठ भाजपा नेता ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का भी उल्लेख किया, जिन्हें हाल ही में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। गडकरी ने कहा कि ऐसे लोगों ने सुनिश्चित किया कि देश का लोकतंत्र मजबूत रहे। उन्होंने कहा, ''मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद उन्होंने (ठाकुर) ऑटो-रिक्शा में यात्रा की और उनकी स्थिति बहुत सामान्य थी।'' उन्होंने कहा कि राजनेताओं को ऐसे लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए।