राहुल गांधी के जम्मू पहुंचने से पहले दो IED धमाके

08:45 pm Jan 21, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारत जोड़ो यात्रा और राहुल गांधी के जम्मू पहुंचने से पहले जम्मू में दो धमाके हुए हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई और एएनआई के मुताबिक जम्मू रेलवे स्टेशन के पास शनिवार सुबह दोहरे कार विस्फोटों में छह लोग घायल हो गए।

भारत जोड़ो यात्रा जम्मू कश्मीर सीमा में प्रवेश कर चुकी है लेकिन अभी जम्मू नहीं पहुंची है। शनिवार 21 जनवरी को हुई घटना कानून व्यवस्था का गंभीर मामला है। इससे पहले जम्मू कश्मीर पुलिस ने राहुल गांधी को सलाह दी थी कि वो जम्मू कश्मीर में सभी स्थानों पर पैदल नहीं चलें। लेकिन यह चेतावनी जम्मू के लिए नहीं थी। जम्मू को अपेक्षाकृत शांत इलाका माना जाता है। 21 जनवरी के दो धमाकों के पीछे कौन है, अभी पुलिस इसका सुराग नहीं लगा सकी है। राहुल को इस राज्य में अभी 9 दिन गुजारने हैं और 30 जनवरी को श्रीनगर में तिरंगा फहराना है। पुलिस के हाथ-पैर फूले हुए हैं।

पुलिस ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति पर चिंता जताई। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जम्मू) मुकेश सिंह ने कहा कि विस्फोट जम्मू के नरवाल इलाके में हुआ।अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट के लिए कारों में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) लगाए गए थे। समझा जाता है कि भारत जोड़ो यात्रा और राहुल गांधी को डराने के लिए ये विस्फोट किए गए हैं। इसके सिवाय और कोई मंशा अभी तक सामने नहीं आई है। जम्मू शहर में लंबे समय से कोई आतंकी घटना नहीं हुई है। 

घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। धमाकों के बाद इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वाहनों को रोककर चेकिंग की जा रही है। 

विस्फोट में घायल हुए लोगों की पहचान सुहैल इकबाल (35), सुशील कुमार (26), विश्व प्रताप (25), विनोद कुमार (52), अरुण कुमार, अमित कुमार (40) और राजेश कुमार (35) के रूप में हुई है।