तवांग पर बीजेपी सांसद की चेतावनी को 2019 में अनसुना किया गया

02:38 pm Dec 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

अरुणाचल प्रदेश के बीजेपी सांसद तापिर गाव हिन्दी में अपनी बात कहने के लिए लोकसभा में मशहूर हैं। लेकिन अब जब चीन को लेकर वो कुछ बोलते हैं तो सांसद उसे बहुत गौर से सुनने लगे हैं। इसकी वजह है 2019 में लोकसभा में उनकी सरकार को लेकर दी गई चेतावनी। बीजेपी सांसद तापिर गाव ने उस समय कहा था कि तवांग कहीं दूसरा डोकलाम न बन जाए, इसलिए केंद्र सरकार को कदम उठाने होंगे। लोकसभा में उनकी उस चेतावनी का वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर वायरल है।  

कांग्रेस ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पूर्वी क्षेत्र में चीन की कार्रवाइयों को लेकर अरुणाचल प्रदेश में "डोकलाम की पुनरावृत्ति" की चेतावनी देता हुआ बीजेपी सांसद तापिर गाव के भाषण का एक पुराना वीडियो साझा किया है। यही वीडियो अब वायरल है।

भाषण की एक मिनट से अधिक लंबी क्लिप में, बीजेपी सांसद तापिर को सरकार से अरुणाचल प्रदेश में डोकलाम जैसी स्थिति की अनुमति नहीं देने का अनुरोध करते हुए सुना जा सकता है। जिसमें बीजेपी सांसद कहते हुए सुने जा रहे हैं कि चीन ने अरुणाचल की 50 किमी से अधिक भूमि पर कब्जा कर लिया है। 2019 में शून्यकाल के दौरान संसद में इस मुद्दे को उठाते हुए, बीजेपी सांसद तापिर ने बताया कि कैसे भारतीय राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री या केंद्रीय गृह मंत्री के इस राज्य की आधिकारिक यात्राओं पर चीन आपत्ति जताता रहा है। 

उन्होंने कहा कि जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 नवंबर, 2019 को तवांग का दौरा किया तो चीन ने एक आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, मैं सदन और मीडिया से इसके खिलाफ आवाज उठाने का अनुरोध करता हूं। बीजेपी सांसद तापिर ने दावा किया था-

अगर डोकलाम जैसी हरकत दोहराई जाती है, तो यह अरुणाचल प्रदेश के तवांग में होगी क्योंकि चीन ने राज्य के 50-60 किमी हिस्से पर कब्जा कर लिया है।


-तापिर गाव, बीजेपी सांसद अरुणाचल प्रदेश, 2019 में लोकसभा में सोर्सः लोकसभा टीवी

यहां यह बताना जरूरी है कि जून 2017 में चीनी सेना द्वारा विवादित क्षेत्र में सड़क के अवैध निर्माण को भारतीय पक्ष द्वारा रोके जाने के बाद सिक्किम के पास डोकलाम में भारत और चीन के सैनिकों के बीच 73 दिनों तक गतिरोध बना रहा था।

कांग्रेस ने मंगलवार को ही बीजेपी सांसद के वीडियो को ट्वीट कर दिया था। लेकिन यह आज बुधवार सुबह से सोशल मीडिया पर ज्यादा ट्वीट किया जा रहा है। लोग इस वीडियो को ट्वीट करते हुए सरकार से सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर केंद्र सरकार ने अपने ही सांसद की चेतावनी पर क्यों नहीं ध्यान दिया।

इस बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी पर ताजा झड़पों के बाद एक ताजा वीडियो संदेश में बीजेपी सांसद तापिर गाव ने अब कहा है कि जब मैंने 9 दिसंबर की घटना के बारे में सुना तो मुझे दुख हुआ। मैं इसकी निंदा करता हूं। अगर पीएलए भविष्य में ऐसे काम करती रही तो भारत-चीन संबंधों को नुकसान होगा। 

सांसद ने कहा कि इस तरह के सीमा विवाद दोनों देशों के संबंधों के लिए खराब हैं। अरुणाचल पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सांसद गाव ने कहा कि भारत और चीन की सरकारों को संबंधों को बेहतर बनाने पर काम करना चाहिए।

तवांग में 9 दिसंबर को भारत और चीन की सेना के बीच मामूली हाथापाई हुई थी। सरकार ने संसद में इस पर कोई जानकारी नहीं दी। भारतीय मीडिया में जब यह खबर आई तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस पर 13 दिसंबर को संसद के दोनों सदनों में जवाब देकर घटना की पुष्टि की। कांग्रेस समेत समूचे विपक्ष ने इस पर चर्चा की मांग की लेकिन सरकार ने संसद में चर्चा नहीं होने दी। इस पर जबरदस्त हंगामा हुआ और विपक्ष ने सदन का बहिष्कार किया। संसद में आज बुधवार को भी यही स्थिति बनी हुई है। विपक्ष चर्चा चाहता है। प्रधानमंत्री से बयान की मांग कर रहा है लेकिन सरकार इससे बच रही है।