तांडव: विवादित सीन हटाए गए, मुंबई में भी FIR दर्ज 

06:48 pm Jan 20, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

वेब सीरीज तांडव को लेकर शुरू हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। लखनऊ, नोएडा के बाद मुंबई में भी इसके निर्देशक के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज हुई है। दूसरी ओर, मुंबई पहुंची यूपी पुलिस की विशेष टीम मामले की जांच में जुटी हुई है। तांडव के ख़िलाफ़ लखनऊ के हज़रतगंज पुलिस थाने में एफ़आईआर दर्ज कराई गई थी। यूपी पुलिस की टीम एफ़आईआर में दर्ज सभी लोगों से पूछताछ करेगी। 

तांडव के ख़िलाफ़ सूचना और प्रसारण मंत्रालय को मिली शिकायतों के बाद तांडव की टीम और अमेज़न प्राइम वीडियो के प्रतिनिधियों के बीच मंगलवार को दूसरी बार वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये बातचीत हुई थी। इसके बाद अमेज़न ने विवादित सीन को हटाने का फ़ैसला किया है। 

तांडव के निर्देशक अली अब्बास ज़फर ने एक बयान जारी कर कहा है कि उनका इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था और वे एक बार फिर इसके लिए लोगों से माफी मांगते हैं। 

मुंबई में बीजेपी विधायक राम कदम के नेतृत्व में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को तांडव के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया था। महाराष्ट्र सरकार के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि उन्हें तांडव के ख़िलाफ़ शिकायत मिली है और क़ानून के मुताबिक़ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म के लिए क़ानून लेकर आना चाहिए। तांडव के निर्देशक और कुछ अन्य लोगों के ख़िलाफ़ मुंबई के घाटकोपर थाने में भी एफ़आईआर दर्ज हुई है। 

तांडव पर देखिए वीडियो-

अखाड़ा परिषद भी नाराज़

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने कहा कि वेब सीरीज तांडव के निर्माताओं ने तब माफी मांगी जब हमने इसका विरोध किया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्रवाई शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि महज इस माफी से काम नहीं चलने वाला बल्कि शपथपत्र देकर फिल्म जगत में काम करने वाले सभी संप्रदाय विशेष के कलाकार माफी मांगें और कहें कि आगे से कभी इस तरह की गलती नहीं करेंगे। नरेंद्र गिरि ने कहा कि फिल्म जगत के लोग सनातन परंपरा व हिन्दू धर्म का आए दिन अपमान करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म जगत में संप्रदाय विशेष के लोगों का वर्चस्व है जो इस तरह की हरकतें करते रहते हैं और अब अखाड़ा परिषद इस पर चुप नहीं बैठेगा। 

इससे पहले सोमवार शाम को तांडव की टीम ने बिना शर्त माफ़ी मांग ली थी। तांडव की टीम ने कहा था कि उनका इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था।

बीजेपी सांसद ने दर्ज कराई आपत्ति

उत्तर पूर्व मुंबई से बीजेपी सांसद मनोज कोटक की आपत्ति है कि अमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई वेब सीरीज तांडव ने कथित तौर पर हिंदू देवी-देवताओं का अपमान किया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को लिखे अपने पत्र में मनोज कोटक ने कहा,  'ऐसा लगता है कि तांडव के निर्माता (जानबूझकर) हिंदू देवताओं का मजाक उड़ा रहे हैं और हिंदू भावनाओं का अपमान कर रहे हैं।'

वैसे, यह पहली बार नहीं है कि ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म या फ़िल्मों पर हिंदू देवी-देवताओं को निशाना बनाए जाने का आरोप लगा है। इससे पहले हाल ही में नवंबर महीने में 'ए सूटेबल ब्वॉय' को लेकर ऐसी ही आपत्ति की गई थी। इस मामले में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म नेटफ्लिक्स के ख़िलाफ़ मध्य प्रदेश के रिवा ज़िले में एफ़आईआर दर्ज कराई गई थी।