सिद्धू मूसेवाला की हत्या में पहली गिरफ्तारी उत्तराखंड से

09:14 pm May 31, 2022 | सत्य ब्यूरो

पंजाब पुलिस ने पंजाब के लोकप्रिय गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के आरोप में मनप्रीत सिंह नामक युवक को गिरफ्तार किया है। उसकी गिरफ्तारी उत्तराखंड से की गई है। सिद्धू की हत्या सोमवार को मानसा के पास की गई थी। मंगलवार को उनके गांव मूसेवाला में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया, जिसमें भारी तादाद में जनता इस लोकप्रिय गायक को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंची।

आरोपी मनप्रीत सिंह को मानसा कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे पांच दिनों की रिमांड पर पुलिस को सौंप दिया गया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी फरीदकोट का रहने वाला है। दरअसल, पंजाब पुलिस ने सोमवार को इस हत्याकांड में जिन 6 लोगों को हिरासत में लिया था, उन्हीं में आरोपी मनप्रीत भी शामिल था। 

पुलिस के मुताबिक एक ऑटोमेटिक असॉल्ट राइफल से सिद्धू मूसेवाला को 30 बार गोली मारी गई थी। वो उस समय अपने दो दोस्तों के साथ मानसा स्थित अपने गांव मूसेवाला आ रहे थे। पंजाब सरकार ने एक दिन पहले उनकी सुरक्षा वापस ले ली थी। मूसेवाला के पास खुद की बुलेटप्रूफ गाड़ी थी, लेकिन उस दिन वो उस गाड़ी में नहीं थे। सिद्धू मूसेवाला ने हाल ही में पंजाब विधानसभा का चुनाव कांग्रेस टिकट पर लड़ा था।

पंजाब पुलिस अभी तक इसे गैंगवॉर बता रही थी। मनप्रीत का किस गैंग से संबंध है या उसने भाड़े पर हत्या की है, यह बात साफ नहीं है। पंजाब पुलिस ने अभी तक इस संबंध में पूरी जानकारी नहीं दी है। इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है जिससे पता चला है कि सिद्धू मूसेवाला का हमलावरों ने पीछा किया था।

सिद्धू मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था लेकिन उनके गांव का नाम मूसा है और इसलिए वह सिद्धू मूसेवाला के नाम से पंजाब के साथ ही इसके बाहर भी लोकप्रिय थे। पंजाब पुलिस ने बताया था कि गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है। सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल लॉरेंस बिश्नोई और उसके सहयोगी काला जठेड़ी से भी पूछताछ में जुटी हुई है। पंजाब पुलिस के डीजीपी वीके भवरा ने कहा है कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या गैंगवार का नतीजा हो सकती है।

सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह सिद्धू ने मांग की है कि उनके बेटे की हत्या के मामले की जांच सीबीआई और एनआईए से कराई जानी चाहिए। इससे पहले पंजाब के जाने-माने गायक सिद्धू मूसेवाला का मंगलवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। इससे पहले मूसेवाला के शव को उनके गांव में स्थित घर के बाहर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। इस मौके पर बड़ी संख्या में सिद्धू मूसेवाला के समर्थक अपने पसंदीदा गायक के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। इनमें बड़ी संख्या में नौजवान शामिल रहे। श्मशान घाट पर भी बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम लगा रहा और इस दौरान लोग गमगीन रहे।