सलमान खुर्शीद के घर तोड़फोड़, आगजनी

09:12 pm Nov 15, 2021 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस नेता व पूर्व विदेश राज्य मंत्री सलमान खुर्शीद के नैनीताल स्थित घर पर तोड़फोड़ की गई है और उसमें आग लगा दी गई है। 

खुर्शीद अपनी नई प्रकाशित पुस्तक 'सनराइज ओवर अयोध्या- नेशनहुड इन आवर टाइम' को लेकर विवादों में हैं। उन पर आरोप लगा है कि उन्होंने इस किताब में हिन्दुत्व की तुलना इसलामी जिहाद से  की है। खुर्शीद ने इससे इनकार किया है। 

खुर्शीद ने अपने फ़ेसबुक पेज पर एक पोस्ट डाला है, जिसमें आग में जलते हुए घर  की तसवीर लगाई है। इसमें देखा जा सकता है कि घर के दरवाजे जले हुए हैं और खड़की के शीशे टूटे हुए हैं। इसमें दो लोग पानी फेंक कर आग बुझाते हुए देखे जा सकते हैं। 

इसके साथ ही खुर्शीद ने लिखा है,

मैंने उम्मीद की थी कि यह दरवाजा अपने उन दोस्तों के लिए खुला रखूं जिन्होंने ऐसा किया है। क्या मैं अब भी यह कह कर ग़लती कर रहा हूं कि यह हिन्दुत्व नहीं हो सकता है?


सलमान खुर्शीद, नेता, कांग्रेस पार्टी

पुलिस में शिकायत

इसके पहले ही सलमान खुर्शीद के ख़िलाफ़ कई जगहों पर पुलिस में शिकायतें दर्ज कराई गई हैं। ये शिकायतें दिल्ली, मुंबई और जयपुर में दी गई हैं। 

जयपुर के कोतवाली थाने में शुक्रवार को दर्ज कराई गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि किताब में ज़िक्र किए गए बयानों से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँची है। वकील भरत शर्मा ने खुर्शीद की किताब में उद्धृत बयानों के ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 और 295 के तहत शिकायत दी है। 

इससे पहले गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के नेता राम कदम ने खुर्शीद के ख़िलाफ़ उनकी किताब को लेकर मुंबई के घाटकोपर पुलिस स्टेशन में पुलिस शिकायत दर्ज कराई थी। 

इसके साथ ही कदम ने 'राम भक्तों' पर टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस नेता राशिद अल्वी के ख़िलाफ़ भी शिकायत दी है। कदम ने अपनी शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज करने और कांग्रेस नेताओं की गिरफ्तारी की मांग की है। 

विवाद क्यों?

सलमान खुर्शीद ने अपनी नयी किताब में राजनीतिक हिंदुत्व की तुलना इस्लामिक स्टेट और नाइजीरिया के बोको हराम जैसे समूहों के 'जिहादी' इसलाम से की है। इसके बाद से इस पर विवाद छिड़ा हुआ है। 

कांग्रेस के ही लोग खुर्शीद की लिखी कुछ बातों से सहमत नहीं हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ग़ुलाम नबी आज़ाद ने हिन्दुत्व की तुलना इसलामिक स्टेट से किए जाने का विरोध किया है। 

उन्होंने गुरुवार को कहा था 'हम एक राजनीतिक सिद्धान्त के रूप में हिन्दुत्व से असहमत हो सकते हैं, लेकिन आईएसआईएस या जिहादी इसलाम से इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से ग़लत है और चीजों को बढ़ा चढ़ा कर कहने के समान है।'

राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म दो अलग-अलग चीजें हैं और इस तरह के मतभेदों को तलाशने और समझने की ज़रूरत है। 

मध्य प्रदेश में लगेगा प्रतिबंध?

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की विवादों में घिरी किताब  मध्य प्रदेश में बैन की जाएगी। राज्य के गृह एवं विधि मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को यह एलान किया। वे मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता भी हैं।

नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘सोनिया गांधी को खुर्शीद की किताब के बेहद विवादास्पद अंशों को लेकर कांग्रेस पार्टी का स्टैंड बिना देर किये साफ करना चाहिए।’

उन्होंने कहा, ‘खुर्शीद की किताब बेहद निंदनीय है। हिन्दुत्व को खंडित करने और हिन्दुओं को जाति में बांटने का कोई भी अवसर ये लोग नहीं छोड़ते हैं। देश को टुकड़े-टुकड़े करने वाले विचारों को आगे बढ़ाते हैं।’