अब RSS ने भी राहुल पर निशाना साधा, जिम्मेदारी से बोलने की नसीहत दी

04:19 pm Mar 14, 2023 | सत्य ब्यूरो

राहुल गांधी के भाषण पर आरएसएस ने भी आज मंगलवार को निशाना साधा। अभी तक संघ के राजनीतिक मुखौटे बीजेपी और बीजेपी शासित सरकार से ही राहुल पर हमले हो रहे थे। हालांकि राहुल के लिए आरएसएस की भाषा बीजेपी नेताओं के मुकाबले शालीन है। RSS के महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि "राहुल को ज्यादा जिम्मेदारी से बोलना चाहिए।"

दत्तात्रेय होसबोले, आरएसएस महासचिव

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक होसबोले ने कहा कि राहुल गांधी का अपना राजनीतिक एजेंडा हो सकता है। लेकिन उन्हें जिम्मेदारी से बोलना चाहिए। उनके पूर्वजों ने भी संघ के खिलाफ काफी कार्रवाई की है। लेकिन लोग सच जानते हैं। 

होसबोले हरियाणा में संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की चल रही वार्षिक बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। 1975 में लगाई गई इमरजेंसी के लिए कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए, होसबोले ने कहा- मैं आपातकाल के दौरान जेल में था। 

जिन्होंने देश को जेल बना दिया और इसके लिए कभी माफी नहीं मांगी, उन्हें लोकतंत्र की बात करने का अधिकार है या नहीं, यह जनता को तय करना है। लोकतंत्र कैसे खतरे में है? देश भर में चुनाव हो रहे हैं।


-दत्तात्रेय होसबोले, संघ महासचिव, 14 मार्च 2023 को

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के बिजनेस स्कूल में अपने भाषण में राहुल ने कहा था - हर कोई जानता है और यह काफी खबरों में है कि भारतीय लोकतंत्र दबाव में है, हमले हो रहे हैं। मैं भारत में एक विपक्षी नेता हूं और हम अपनी जिम्मेदारी को निभा रहे हैं। लेकिन लोकतंत्र के लिए जो संस्थागत ढांचा चाहिए- संसद, आजाद प्रेस, न्यायपालिका आदि सब दबाव में हैं। हम संविधान में भारतीय लोकतंत्र की मूल संरचना पर हमले का सामना कर रहे हैं।

लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के साथ एक अन्य बातचीत में, राहुल ने दावा किया था, "मुझे लगता है कि मूल विचार यह है कि आरएसएस और बीजेपी से लड़ने और उन्हें हराने की जरूरत है। यह काम विपक्ष को करना होगा।

यूके की अपनी यात्रा के दौरान उनकी टिप्पणियों ने भारत में हलचल मचा दी, सत्ता पक्ष ने उन पर भारत को 'बदनाम' करने का आरोप लगाया। सोमवार को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और पीयूष गोयल ने संसद में कांग्रेस नेता के खिलाफ बीजेपी के हमले का नेतृत्व किया और राहुल से माफी की मांग की। संसद में आज मंगलवार को भी इस पर हंगामा हुआ और संसद को स्थगित कर दिया गया।

राहुल की टिप्पणी का बचाव करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को बीजेपी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं के दौरान की गई कुछ टिप्पणियों की याद दिलाई थी। खड़गे ने पीएम मोदी की चीन यात्रा का जिक्र किया। चीन में मोदी ने कहा था कि 'पहले आपको भारत में पैदा होने में शर्म आती थी, लेकिन अब आप देश का प्रतिनिधित्व करने में गर्व महसूस करते हैं'...खड़गे ने पूछा- यह किसने कहा? फिर खुद ही जवाब दिया - यह प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था।