RRR के गाने नाटू-नाटू ने जीता गोल्डन ग्लोब्स 2023 अवार्ड

02:39 pm Jan 11, 2023 | सत्य ब्यूरो

निर्देशक एसएस राजमौली की फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए गोल्डन ग्लोब्स 2023 का अवार्ड मिला है। यह पहली भारतीय फिल्म है जिसने गोल्डन ग्लोब्स का अवार्ड जीता है। इस गाने में संगीत एमएम कीरावनी ने दिया था जबकि गायक काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज थे। चार अन्य गाने भी इस अवार्ड को हासिल करने की दौड़ में थे। 

गोल्डन ग्लोब्स 2023 का आयोजन कैलिफोर्निया में किया जा रहा है। 

बता दें कि RRR को हिंदी, तमिल, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज़ किया गया था। आरआरआर में राम चरण और जूनियर एनटीआर के साथ श्रेया सरन, आलिया भट्ट, अजय देवगन भी मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी पहचान मिली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि RRR को मिले सम्मान से हर भारतीय गौरवान्वित हुआ है। 

जाने-माने संगीतकार एआर रहमान सहित फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई लोगों ने इस कामयाबी पर RRR की पूरी टीम को बधाई दी है। 

निर्देशक एसएस राजमौली, राम चरण और जूनियर एनटीआर भी कैलिफोर्निया में ही हैं। एमएम कीरावनी ने यह पुरस्कार हासिल किया और फिल्म व गाने को दिए गए प्यार के लिए दुनिया भर के प्रशंसकों को धन्यवाद दिया।

उन्होंने निर्देशक एसएस राजमौली की उनके विजन के लिए तारीफ की और उनका समर्थन करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने गाने के लिरिक्स लिखने वाले चंद्र बोस और एनटीआर और गाने में नृत्य करने वाले रामचरण सहित इसके गायकों को भी धन्यवाद दिया। 

यह फिल्म खासी हिट रही थी और इससे 1200 करोड़ का कारोबार किया था। इस फिल्म के लिए राजमौली को न्यूयॉर्क में बेस्ट डायरेक्टर का सम्मान भी मिल चुका है। तेलुगु में बनी इस फिल्म को नॉन इंग्लिश फिल्म की बेस्ट पिक्चर कैटेगरी में भी शामिल किया गया था लेकिन वह अर्जेंटीना, 1985 फिल्म से हार गई। 

इस फिल्म का बजट 550 करोड़ रुपए था जो भारतीय इतिहास की सबसे महंगी फिल्म है। यह फिल्म 30 जुलाई 2020 को रिलीज की गई थी। राजमौली के निर्देशन, लेखन और कलाकारों के चयन (विशेष रुप से रामा राव और चरण के लिए), साउंडट्रैक, बैकग्राउंड स्कोर, एक्शन सीक्वेंस, सिनेमेटोग्राफी एडिटिंग और वीएफएक्स के लिए दुनिया भर में सराहना मिली थी। 

फिल्म ने पहले ही दिन दुनियाभर में 240 करोड़ की कमाई की थी और यह किसी भी भारतीय फिल्म का पहले दिन में सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड है। इसे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जबरदस्त कामयाबी मिली थी और इसने राजमौली की फिल्म बाहुबली को भी पीछे छोड़ दिया था।

क्या है फिल्म की कहानी?

इस फिल्म की कहानी भारत के दो क्रांतिकारियों- अल्लूरी सीताराम राजू (राम चरण) और कोमाराम भीम (रामा राव) के वास्तविक जीवन पर आधारित है। फिल्म में इन दोनों की काल्पनिक दोस्ती और दोनों ने किस तरह ब्रिटिश राज के खिलाफ लड़ाई लड़ी, इसे दिखाया गया है।

फिल्म 1920 के दशक के बारे में है जब इन दोनों क्रांतिकारियों ने अपने देश के लिए लड़ाई लड़ने से पहले गुमनाम होने का रास्ता चुना। राजमौली को जब इन दोनों के जीवन के बारे में पता चला तो उन्होंने यह कल्पना की कि अगर वे दोनों मिले होते और दोस्त बने होते तो क्या होता। इस फिल्म की अधिकतर शूटिंग भारत में कई जगहों पर हुई और कुछ शूट यूक्रेन और बुल्गारिया में भी हुए। 

निश्चित रूप से RRR को मिली सफलता दक्षिण के साथ ही बॉलीवुड की अन्य फिल्मों के लिए भी एक प्रेरणा का काम करेगी। इस अवार्ड के मिलने के बाद RRR फिल्म के प्रशंसक बेहद खुश हैं और ट्विटर पर #RRRMovie एक नंबर पर ट्रेंड कर रहा है। 

साल 2022 में दक्षिण की कई फिल्में हिंदी सिनेमा की फिल्मों से आगे रहीं। कमाई के मामले में साल की दस हिट फिल्मों में शुरुआती नाम दक्षिण की फिल्मों के हैं- ‘केजीएफ-2’, ‘आरआरआर’, ‘पोन्निएन सेल्वन’ और ‘विक्रम’। हिदी की सबसे बड़ी हिट ‘ब्रह्मास्त्र’ पांचवें नंबर पर है।