12 मई से ट्रेन चलाएगा रेलवे, टिकट की बुकिंग आज से होगी

07:46 am May 11, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

रेलवे 12 मई से ट्रेन सेवाओं को शुरू करने जा रहा है। शुरुआत में रेलवे की ओर से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। सरकार की ओर से रविवार रात को जारी किए गए नोटिफ़िकेशन में इसका एलान किया गया है। यह ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से देश के बड़े शहरों की ओर चलेंगी। 

ये ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरूवनंतरपुरम, अहमदाबाद और जम्मू-तवी के लिए चलाई जाएंगी। 

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। गोयल ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए 11 मई को शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू हो जाएगी। हालांकि टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे। 

नोटिफ़िकेशन में कहा गया है कि इन ट्रेनों से यात्रा करने के लिए टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर जाकर ही बुक किए जा सकेंगे। आगे कहा गया है कि जिन यात्रियों के पास वैध टिकट होगा, उन्हें ही रेलवे स्टेशन के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। 

इसके अलावा यात्रियों को फेस मास्क पहनना ज़रूरी होगा और स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। जिन यात्रियों में बीमारी के लक्षण नहीं होंगे, उन्हें ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी। 

नोटिफ़िकेशन में यह भी कहा गया है कि भारतीय रेलवे इसके बाद नए रूट पर कुछ और स्पेशल ट्रेन सेवाओं को शुरू करेगा। रेलवे इन दिनों देश भर से अपने घरों की ओर लौट रहे प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रहा है।