राहुल का पीएम को करारा जवाब- मोदी, भाजपा, RSS पूरा हिन्दू समाज नहीं 

06:39 pm Jul 01, 2024 |

संसद में हर बहस का संसद टीवी लाइव प्रसारण करता है। इसके बावजूद विपक्षी सांसदों के बयान को सत्ता पक्ष तोड़मरोड़ कर पेश करने की कोशिश करता है। लेकिन टीवी के वीडियो फुटेज सारी बातों को झुठला देते हैं। लोकसभा जब सोमवार 1 जुलाई को दोपहर बाद फिर से शुरू हुई तो नेता विपक्ष राहुल गांधी ने कहा- जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे "केवल हिंसा, नफरत और झूठ के बारे में बात करते हैं"। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी के भाषण को बीच में रोकते हुए कहा कि पूरे हिंदू समुदाय को "हिंसक" बताना एक गंभीर मामला है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी से माफी की मांग की। इसके बाद राहुल ने जो जवाब दिया है। वो सुनने लायक है। नीचे संसद टीवी का वीडियो फुटेज देखिए- 

 

राहुल ने मोदी को करारा जवाब देते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं है। भाजपा पूरा हिंदू समाज नहीं है। आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं है। ये ठेका नहीं है भाजपा का।

हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और डर खत्म करने की बात की है...लेकिन, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं...आप हिंदू हैं ही नहीं...।


-राहुल गांधी, नेता विपक्ष, लोकसभा 1 जुलाई 2024 सोर्सः संसद टीवी

राहुल ने कहा- "...प्रधानमंत्री कहते हैं कि (महात्मा) गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म द्वारा पुनर्जीवित किया गया। क्या आप अज्ञानता को समझ सकते हैं?... ।"

राहुल गांधी ने संसद में भगवान शिव का पोस्टर दिखाते हुए कहा-  "अभयमुद्रा कांग्रेस का प्रतीक है...अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत है, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत है, जो भय को दूर करता है। हिंदू धर्म, इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दैवीय सुरक्षा की बात कही गई है... हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय खत्म करने की बात कही है... लेकिन, जो खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, नफरत, असत्य के बारे में बात करते हैं... आप हिंदू नहीं हैं। इसी बयान पर मोदी तिलमिलाए और उठकर कहा कि नेता प्रतिपक्ष पूरे हिन्दू समाज को हिंसक बता रहे हैं।

राहुल गांधी ने अन्य धर्मों का उदाहरण कुछ इस तरह दिया। वीडियो देखिए-

गांधी की टिप्पणी से कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया। हंगामे के बीच पीएम मोदी खड़े हुए और गांधी की टिप्पणी पर आपत्ति जताई। अमित शाह ने राहुल गांधी की टिप्पणी की आलोचना की और माफी की मांग की। अमित शाह ने कहा- "विपक्ष के नेता ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे हिंसा की बात करते हैं और हिंसा करते हैं। उन्हें नहीं पता कि करोड़ों लोग गर्व से खुद को हिंदू कहते हैं। हिंसा को किसी भी धर्म से जोड़ना गलत है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए।" 

राहुल गांधी के इस वीडियो को भी देखिए-

सदन में राहुल गांधी ने शिव की फोटो दिखाई और बताया कि अभय मुद्रा क्या होती है। राहुल ने मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा कि मोदी ने अय़ोध्या से चुनाव क्यों नहीं लड़ा। राहुल ने कहा- नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से चुनाव लड़ने के लिए 2 बार सर्वे करवाया। सर्वे करने वालों ने साफ कह दिया - अयोध्या से चुनाव मत लड़िएगा, अयोध्या की जनता हरा देगी। इसलिए नरेंद्र मोदी वाराणसी गए और वहां बचकर निकले।

विपक्ष के नेता भी राहुल गांधी के भाषण की यह मुद्रा देखकर हैरान हैं। मोदी को राहुल का जवाब वाला वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। मोदी ने सोमवार को सदन में समय दिया और राहुल गांधी उनको इस तरह घेरेंगे किसी को उम्मीद नहीं थी।