कोहरे में चल पड़े राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा करनाल से आगे बढ़ी

11:13 am Jan 08, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारत जोड़ो यात्रा आज रविवार 8 जनवरी की सुबह घने कोहरे में हरियाणा के करनाल जिले में डोडवा-तरावड़ी चौराहे से आगे बढ़ी। शनिवार को यात्रा करनाल जिले में थी, जिसमें ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह और पार्टी के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित बड़ी संख्या में लोग राहुल गांधी के नेतृत्व वाले मार्च में शामिल हुए। यात्रा ने सुबह पड़ोसी पानीपत से करनाल जिले में प्रवेश किया। रविवार सुबह कुरुक्षेत्र जिले में जाने से पहले यह शनिवार रात को इंद्री कस्बे में रुकी।

घने कोहरे के बावजूद जब आज रविवार को यात्रा आगे बढ़ी तो भारी तादाद में कांग्रेसी कार्यकर्ता राहुल के साथ मौजूद थे। राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष शैलजा राहुल के साथ चलती दिखाई दीं। रास्ते में कार्यकर्ता और कुछ पहलवान राहुल का स्वागत घने कोहरे में दिखाई दिए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के गृह जिले करनाल में बस्ताड़ा टोल प्लाजा पर राहुल ने प्रदर्शनकारी किसानों से मुलाकात की, जो गन्ने के लिए ज्यादा समर्थन मूल्य की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस को सत्ता में आने पर बेहतर कीमतों का भरोसा दिया। बस्ताड़ा टोल प्लाजा वही जगह है, जहां पिछले साल 28 अगस्त को हरियाणा पुलिस ने करनाल में बीजेपी की बैठक का घेराव करने जा रहे किसानों पर लाठीचार्ज किया था। 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दीपेंद्र हुड्डा के साथ हरियाणा के एथलीटों से मुलाकात की। हुड्डा के मुताबिक राहुल गांधी को सभी एथलीटों ने बताया कि वर्तमान सरकार की खेल नीति के तहत, खिलाड़ियों को खेल कोटे के जरिए नौकरी पाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। पहले हर विभाग (खेल कोटे के तहत) में भर्ती होती थी। अब कोटे के तहत सिर्फ 3.3 फीसदी नौकरियां दी जा रही हैं। 'पदक जीतो और नौकरी पाओ' की नीति खत्म कर दी गई है।'' हुड्डा ने चेतावनी दी कि अगर ऐसी नीतियां जारी रहीं तो देश को बड़ा नुकसान होगा। बता दें कि हरियाणा के लिए मेडल लाने वालों में हरियाणा के खिलाड़ी सबसे आगे होते हैं।  

राहुल गांधी हरियाणा के एथलीटों के साथ। इनमें कई भारत के लिए गोल्ड, सिल्वर, ब्रोन्ज मेडल ला चुके हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि खिलाड़ियों को भरोसा दिया कि अगर हम (राज्य में) सरकार बनाते हैं, तो हम 'पदक लाओ पद पाओ' नीति को बहाल करेंगे।

पंजाब को भी इंतजार

इस बीच पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने कहा कि पंजाब भी बेसब्री से राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा का इंतजार कर रहा है। हमारे कार्यकर्ता बड़े पैमाने पर तैयारी कर रहे हैं।

राजा वारिंग ने बताया कि यात्रा 10 जनवरी को शंभू बॉर्डर से पंजाब में प्रवेश करेगी और फतेहगढ़ साहिब जाएगी। उन्होंने कहा कि राहुल 11 जनवरी को वहां गुरुद्वारे में मत्था टेकने के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे। वारिंग ने कहा कि यात्रा सात दिनों तक पंजाब से होकर गुजरेगी और आखिरी दिन माधोपुर से जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना होने से पहले पठानकोट में एक मेगा-रैली का आयोजन किया जाएगा।