राहुल का जनता के नाम पत्र- आर्थिक हालात चिंताजनक

12:45 pm Jan 14, 2023 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश की जनता के नाम पत्र लिखकर उन्हें आर्थिक हालात के प्रति सजग किया है। राहुल ने लिखा है कि देश की मौजूदा सरकार की वजह से देश में स्थायी आर्थिक संकट पैदा होने की स्थिति आ गई है। राहुल का कहना है कि देशभर में निराशा की भावना है। राहुल गांधी का यह पत्र पार्टी कार्यकर्ता हाथ से जोड़ो हाथ कार्यक्रम के तहत घर-घर पहुंचाएंगे। राहुल गांधी ने शुक्रवार को यह पत्र लिखा था, जो आज सोशल मीडिया पर वायरल है। 

राहुल ने लिखा - साफतौर पर एक आर्थिक संकट पैदा हो रहा है। बेरोजगारी, महंगाई, गंभीर कृषि संकट और देश की संपत्ति पर कॉरपोरेट का पूरा कब्जा यह मौजूदा हकीकत है। लोग अपनी नौकरी खोने के बारे में चिंतित हैं, उनकी आय और गिर रही है। उन्होंने बेहतर भविष्य का जो सपना देखा था, वो बिखर रहा है। देश में निराशा की भावना गहरी होती जा रही है।

भारत जोड़ो यात्रा इस समय पंजाब में है और धीरे-धीरे जम्मू और कश्मीर की तरफ बढ़ रही है। पंजाब से इस यात्रा को अब कम दूरी तय करना है। यात्रा श्रीनगर पहुंचने पर 3500 किलोमीटर पूरा कर लेगी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने 26 जनवरी से 26 मार्च तक हाथ से हाथ जोड़ो के बारे में जानकारी दी और कहा कि कार्यक्रम के दौरान पार्टी कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे। घर-घर जाकर राहुल गांधी का पत्र लोगों को सौंपेंगे।

हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत, पार्टी का लक्ष्य इस पत्र को सौंपने के लिए लगभग 2.5 लाख ग्राम पंचायतों, 6 लाख गांवों और 10 लाख से अधिक मतदान केंद्रों को कवर करना है।

पत्र में राहुल गांधी ने दो नारे भी लिखे हैं - अपने दिलों से डर हटाओ और डरो मत। राहुल ने लिखा है - हमारे देश के लोगों को एहसास है कि जब तक हम अपनी विविधता को गले नहीं लगाते और कंधे से कंधा मिलाकर काम नहीं करते, हम अपनी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच सकते। मुझे दृढ़ विश्वास है कि भारत उस नफरत को खारिज कर देगा जो समाज में दरार पैदा करते हैं। हम जाति, धर्म, भाषा, लिंग और अन्य सभी मतभेदों से ऊपर उठेंगे। देश की महानता विविधता में हमारी एकता में निहित है। आप सभी को मेरा संदेश - डरो मत! अपने दिलों से डर निकालो, और नफरत तुम्हारे भीतर से गायब हो जाएगी।

जयराम रमेश ने कहा, राहुल गांधी के पत्र के अलावा, हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के दौरान बीजेपी सरकार की विफलताओं की चार्जशीट भी जनता को सौंपी जाएगी। राहुल गांधी का पत्र क्षेत्रीय भाषाओं में भी लिखा जाएगा।

7 सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा 30 जनवरी को श्रीनगर में राहुल के तिरंगे फहराने के साथ खत्म होगी। यात्रा ने अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा को कवर किया है और अभी पंजाब में है। कांग्रेस ने इसे देश की सबसे बड़ी यात्रा बताया है।