राहुल बोले, उम्मीद है हेट स्पीच के खिलाफ कार्रवाई करेगा ट्विटर

08:39 am Oct 29, 2022 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क को बधाई दी है। राहुल ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अब टि्वटर हेट स्पीच के खिलाफ कार्रवाई करेगा। बताना होगा कि एलन मस्क ने ट्विटर को खरीद लिया है और खरीदने के तुरंत बाद इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बड़े अफसरों को उनके पदों से हटा दिया है। 

इनमें सीईओ के पद पर रहे पराग अग्रवाल, कानूनी और नीतिगत मामलों की प्रमुख विजया गड्डे, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल का नाम शामिल है। 

राहुल ने अपने ट्वीट में कहा है कि उन्हें यह भी उम्मीद है कि अब ट्विटर और अधिक मजबूती के साथ तथ्यों की जांच करेगा और सरकार के दबाव की वजह से भारत में विपक्ष की आवाज को नहीं दबाएगा। 

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में एक ग्राफ को भी शेयर किया है। इस ग्राफ में राहुल गांधी के टि्वटर अकाउंट में की गई गड़बड़ी को बताया गया है। राहुल गांधी ने इस ग्राफ के जरिए बताया है कि अगस्त 2021 से फरवरी 2022 के बीच ट्विटर पर उनके नए फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ने से रोक दिया गया था और उस दौरान ट्विटर को इस बारे में 20 बार पर शिकायत की गई लेकिन ट्विटर ने कोई कार्रवाई नहीं की। 

अगस्त, 2021 में राहुल गांधी ने दिल्ली में एक नाबालिग के साथ हुए बलात्कार के मामले में ट्वीट किया था। इसके बाद ट्विटर ने कार्रवाई करते हुए उनके अकाउंट को 8 दिनों के लिए निलंबित कर दिया था। 

ग्राफ में बताया गया है कि फरवरी 2022 के बाद द वॉल स्ट्रीट जर्नल के द्वारा इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केंद्र सरकार का प्रभाव होने की रिपोर्ट के बाद उनके फ़ॉलोवर्स फिर से बढ़ने लगे हैं। 

लिखा था पत्र 

राहुल गांधी ने इस साल जनवरी में ट्विटर के पूर्व सीईओ पराग अग्रवाल को पत्र लिखा था। पत्र में राहुल गांधी ने कहा था कि अगस्त 2021 में जब उनके ट्विटर अकाउंट को 8 दिनों के लिए निलंबित किया गया था, उसके बाद से ही ट्विटर पर उनके फॉलोवर्स का बढ़ना रुक गया है। राहुल ने कहा था कि ट्विटर इंडिया में कुछ सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि उनकी आवाज को चुप कराने के लिए इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सरकार की ओर से काफी दबाव है। 

राहुल ने कहा था कि जब कुछ दिनों के लिए उनके अकाउंट को निलंबित किया गया था तो उसके पीछे भी कोई सही कारण नहीं था और तब कई दूसरे टि्वटर हैंडल ने जिन में सरकारी हैंडल भी शामिल थे उन्होंने भी उन्हीं फोटो को ट्वीट किया था। उस दौरान कांग्रेस ट्विटर पर हमलावर रही थी। 

कांग्रेस ट्विटर के अलावा एक दूसरे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर खासी हमलावर रही थी और उसने फेसबुक को फेकबुक तक कह दिया था।