राहुल गांधी ने गुजरात हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

08:47 am Apr 26, 2023 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मानहानि के मामले में अपनी सजा पर रोक लगाने के लिए गुजरात हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। इस संबंध में कल मंगलवार को याचिका दायर की गई। इससे कुछ दिन पहले सूरत के सेशन कोर्ट ने पिछले महीने निचली अदालत द्वारा उनकी सजा और दो साल की कैद की सजा के खिलाफ उनकी अपील खारिज कर दी थी।

यह मामला अप्रैल 2019 में कर्नाटक में एक राजनीतिक रैली के दौरान गांधी द्वारा की गई एक टिप्पणी से संबंधित है, जहां उन्होंने कथित तौर पर कहा था- सभी चोरों के नाम में मोदी ही क्यों लगा रहता है?

पीटीआई के मुताबिक राहुल गांधी के वकील पंकज चंपानेरी ने बताया कि हमने सूरत अदालत के हालिया फैसले को चुनौती देते हुए मंगलवार को गुजरात हाईकोर्ट में एक अर्जी दायर की है। मैं अभी इस मामले में और अधिक जानकारी साझा नहीं कर सकता।

एक मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने 23 मार्च को गांधी को दोषी ठहराया था और उन्हें दो साल कैद की सजा सुनाई थी। गांधी को 24 मार्च को केरल के वायनाड से सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

3 अप्रैल को, पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने मजिस्ट्रेट के आदेश के खिलाफ सूरत में सत्र अदालत के समक्ष अपील दायर की। बाद में उन्हें उनकी याचिका के निस्तारण तक जमानत दे दी गई। 20 अप्रैल को, गांधी ने सत्र अदालत को बताया कि उनकी अयोग्यता से उन्हें अपूरणीय क्षति पहुंचेगी।

दो साल जेल की सजा राहुल गांधी को आठ साल तक चुनाव लड़ने के अयोग्य बना देगी। लेकिन अगर हाईकोर्ट इस सजा पर स्टे लगा देता है तो राहुल की लोकसभा सदस्यता बहाल हो सकती है।

राहुल गांधी कोर्ट में तर्क दे चुके हैं कि कर्नाटक में एक भाषण के दौरान मोदी उपनाम के बारे में उनकी टिप्पणी मानहानि के लायक नहीं थी और संदर्भ से बाहर की गई थी।

भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी, जो इस मामले में शिकायतकर्ता हैं, ने गांधी को बार-बार अपराधी कहा और कहा कि कांग्रेस नेता की अपील "बचकाने अहंकार का गंदा प्रदर्शन" थी।

सूरत की अदालत के 20 अप्रैल के फैसले ने लोकसभा सांसद के रूप में शीघ्र बहाली की उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रॉबिन पी मोगेरा ने अपने 20 अप्रैल के आदेश में एक सांसद और देश की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के पूर्व प्रमुख के रूप में गांधी के कद का हवाला दिया और कहा कि उन्हें अपनी टिप्पणियों में अधिक सावधान रहना चाहिए था। उन्होंने निचली अदालत के प्रथम दृष्टया साक्ष्य और टिप्पणियों का हवाला दिया और कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि गांधी ने चोरों के साथ एक ही उपनाम वाले लोगों की तुलना करने के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कुछ अपमानजनक टिप्पणियां कीं।