भारत फिर से विकास की रफ़्तार को हासिल करेगा: मोदी

12:02 pm Jun 02, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत अपनी अर्थव्यवस्था के विकास की रफ़्तार को फिर से हासिल कर लेगा। मोदी ने कहा कि हमें देशवासियों का जीवन भी बचाना है और अर्थव्यवस्था की गति को भी बढ़ाना है। 

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम में मंगलवार को कारोबारियों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, ‘मुझे भारत की क्षमताओं और संकट से निपटने के प्रबंधन पर, भारत के टैलेंट और टेक्नोलॉजी पर, भारत के किसान, एमएसएमई और कारोबारियों पर भरोसा है। इसलिए मैं कह रहा हूं कि भारत फिर से अपनी विकास की रफ़्तार को हासिल करेगा।’ 

उन्होंने कहा, ‘हालांकि कोरोना ने हमारी रफ़्तार को कम किया है लेकिन अब हम लॉकडाउन को पीछे छोड़कर अनलॉक-1 में प्रवेश कर चुके हैं। दुनिया के तमाम देशों की तुलना में भारत में लॉकडाउन का व्यापक प्रभाव रहा है।’ उन्होंने आत्म-निर्भर भारत अभियान पर एक बार फिर जोर दिया। 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत करना हमारी प्राथमिकताओं में शीर्ष पर है और इसके लिए केंद्र सरकार सभी ज़रूरी क़दम उठा रही है।’ 

मोदी ने कहा, ‘किसान जहां चाहे, जिसे चाहे अपनी शर्तों पर और किसी भी राज्य में ले जाकर अपनी फसल बेच सकते हैं। जबकि पहले उन्हें बिचौलियों के हाथों में छोड़ दिया गया था। एपीएमसी एक्ट में बदलाव के बाद किसानों को उनके हक़ हासिल होंगे।’ उन्होंने कहा कि इससे कृषि व्यवसाय के लिए ढेरों रास्ते खुलेंगे।