यूपी पर पीएम मोदी ने की बैठक, विधायक दल की बैठक टली, 24 को होगी 

07:06 am Mar 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री निवास पर यूपी को लेकर देर रात तक बहुत महत्वपूर्ण बैठक चली। सूत्रों का कहना है के प्रधानमंत्री मोदी की अपनी पहल पर यह बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक यूपी बीजेपी विधायक दल की बैठक अब 24 मार्च को होगी और 25 मार्च को शपथ ग्रहण होगा।  हालांकि यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को फिर से कमान सौंपने और मंत्रियों को जाति समीकरण के आधार पर पद देने का फैसला हो चुका है। अमित शाह बतौर पर्यवेक्षक लखनऊ में मौजूद रहेंगे। योगी 25 मार्च को शपथ लेने वाले हैं, लेकिन उससे पहले यह घटनाक्रम काफी महत्वपूर्ण है।

बीजेपी ने दो दिन पहले कहा था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे। लेकिन उनके मंत्रिमंडल के आकार या विभिन्न मंत्रालयों के लिए नामों को अंतिम रूप देने पर कोई बात सामने नहीं आई थी। सूत्रों के मुताबिक आज रात की बैठक में पीएम मोदी ने मंत्रियों के नाम वगैरह तय किये। डिप्टी सीएम कौन बनेगा, इस पर भी विचार हुआ। इसमें ए.के. शर्मा का नाम भी लिया गया।

दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव है। बीजेपी उसके लिए अभी से तैयारी में जुट गई है। लोकसभा चुनाव में यूपी की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी, क्योंकि वहां से 80 सांसद चुनकर आते हैं। 2019 के आम चुनाव में बीजेपी के यूपी से 62 सांसद जीते थे। उसने 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था। बाकी पर उसके सहयोगी दल थे। विधानसभा चुनाव 2022 में 2017 के मुकाबले बीजेपी की 43 सीटें कम आई हैं।बीजेपी वहां तभी आगे बढ़ पाई जब पीएम मोदी ने खुद यूपी की कमान संभाली और ताबड़तोड़ रैलियां की। राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में मोदी की सबसे बड़ी भूमिका रही है।

यही वजह है कि अब जब वहां पर फिर से बीजेपी की सरकार गठित होने जा रही है तो मोदी खुद हस्तक्षेप करके वहां मंत्रियों के नामों का फैसला उनकी जवाबदेही तय करके करना चाहते हैं। समझा जाता है कि पीएम मोदी दलित नेता बेबी रानी मौर्य को यूपी सरकार में महत्वपूर्ण भूमिका दे सकते हैं। वो पहले उत्तराखंड की राज्यपाल थीं, लेकिन उनसे इस्तीफा दिलवाकर उन्हें चुनाव लड़वाया गया।

हालांकि, योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल के भावी मंत्रियों को लेकर पीएम मोदी और बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व के साथ कई दौर की बातचीत की है। लेकिन कोई ठोस तस्वीर बाहर नहीं आई।

बीजेपी ने इस महीने की शुरुआत में यूपी में 403 विधानसभा सीटों में से 255 पर जीत दर्ज की थी। उसके सहयोगियों ने 18 और सीटें जीतीं। पिछले चुनावों की तुलना में टैली 43 कम थी लेकिन पार्टी के वोट शेयर में बढ़ोतरी देखी गई।

बहरहाल, आज रात की इस बैठक में यूपी के अलावा गोवा और उत्तराखंड पर भी विचार हुआ। पीएम मोदी ने इन राज्यों के लिए जाने वाले केंद्रीय पर्यवेक्षकों को पूरी गाइडलाइन समझा दी है। गोवा का मामला सबसे टेढ़ा है। बीजेपी वहां किसी तरह की गलत तस्वीर पेश नहीं करना चाहती, इसलिए वो वहां सरकार गठन में देरी कर रही है। इसी तरह उत्तराखंड का मामला भी दिलचस्प हो गया है। धामी के नाम को आलाकमान ने क्लियर कर दिया है। लेकिन घोषणा नहीं की।