मोदी ने की सरपंचों से बात, कहा - सोशल डिस्टेंसिंग पर ग्रामीणों ने बेहतर काम किया

12:29 pm Apr 24, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पंचायती राज दिवस के मौक़े पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश भर के सरपंचों से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि गांवों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और शहरों से दूरी कम करने के लिए सरकार ने दो बड़े काम किए हैं। इनमें से एक ई-ग्राम स्वराज और दूसरा काम स्वामित्व योजना है। इस मौक़े पर उन्होंने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल का शुभारंभ किया। 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर पंचायत के विकास कार्यों से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध रहेगी। इसके जरिये गांव का कोई भी व्यक्ति उसकी ग्राम पंचायत में क्या हो रहा है, इसकी सारी जानकारी उसे अपने मोबाइल फ़ोन पर ही मिल जाएगी। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी और सभी प्रक्रियाएं तेज़ होंगी।’ मोदी ने कहा कि ई-ग्राम स्वराज के माध्यम से आपको बहुत बड़ी शक्ति मिलने जा रही है। 

स्वामित्व योजना के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे गांवों की हर संपत्ति की मैपिंग होगी और गांवों में विकास योजनाओं की बेहतर प्लानिंग में मदद मिलेगी। मोदी ने कहा, ‘जब आपके पास स्वामित्व होगा तो इसके आधार पर आप बैंक से लोन ले सकते हैं। अभी भारत के 6 राज्यों में इसे शुरू किया जा रहा है और उसके बाद इसे देश के सभी गांवों में लागू किया जाएगा।’ 

मोदी ने कहा कि दो गज दूरी यानी सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर भी ग्रामीणों ने बेहतर काम किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी है लेकिन भारत के लोग सीमित संसाधनों के सहारे ही इस संकट से लोहा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संकट के दौरान ग्रामीणों ने शहर वालों को भी रास्ता दिखाया है।