कैसा होगा अयोध्या का भव्य मंदिर, ग्राफ़िक्स से समझें

03:45 pm Feb 06, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिये ट्रस्ट बनाने का प्रस्ताव पारित हो गया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक़ यह ट्रस्ट बनाया जाएगा और यह राम मंदिर के निर्माण से जुड़े सभी विषयों को लेकर फ़ैसला लेगा। तो कैसा होगा राम मंदिर क्या है ख़ाका और कब तक बनकर तैयार होगा इस संबंध में जो प्रस्तावित श्री राम जन्मभूमि मंदिर का विवरण दिया गया है और जो सूचनाएँ जारी की गई हैं उसके आधार पर ग्राफ़िक्स से समझिए, कैसे बनेगा मंदिर...

राम मंदिर का मॉडल अहमदाबाद के आर्किटेक्ट चंद्रकांत भाई सोमपुरा ने तैयार किया है। बताया जाता है कि उन्होंने यह खाका 1989 में तैयार कर लिया था।

कितना विशाल होगा मंदिर

मंदिर की लंबाई, चौड़ाई और ऊँचाई क्या होगी इसमें कितने पिलर होंगे, कितनी मंजिलें होंगी, इसकी जानकारी मंदिर निर्माण के प्रस्तावित ख़ाके में दी गई है।

कब तक बनेगा मंदिर और कितने आएगा ख़र्च

मंदिर निर्माण का काम पूरा करना बड़ी चुनौती होगी। हालाँकि राम मंदिर के निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद द्वारा गठित राम जन्मभूमि न्यास सबसे आगे रहा है। अब नया और आधिकारिक ट्रस्ट बन गया है। बता दें कि एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय ने कहा था कि मंदिर निर्माण के लिए चंदे के रूप में 8.25 करोड़ रुपये इकट्ठे किए गए थे। इसे बैंक में रखा गया था जो बढ़कर 30 करोड़ रुपये तक पहुँच गया था। इसमें से 28 करोड़ रुपये ख़र्च हो चुके हैं। दो करोड़ रुपये बैंक में जमा हैं। ऐसे में जब मंदिर निर्माण पर क़रीब 50 करोड़ रुपये का ख़र्च आएगा तो इतना चंदा जुटाना भी बड़ी चुनौती होगी। ऐसे में समय भी ज़्यादा भी लग सकता है।