नेपाल के भी लोग राम मंदिर से खुशः पीएम मोदी

05:46 pm May 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में अयोध्या के राम मंदिर का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा, जनकपुर में मैंने कहा था कि नेपाल के बिना हमारा राम भी अधूरा है। मैं जानता हूं कि आज जब भारत में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बन रहा है, तो नेपाल के लोग भी उतने ही खुश हैं।नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी की एक दिवसीय यात्रा पर नेपाल में हैं। पीएम ने कहा कि वह तीर्थस्थल पर होने के लिए भाग्यशाली हैं। नई दिल्ली-काठमांडू संबंधों पर, पीएम मोदी ने कहा, आज जिस तरह की ग्लोबल स्थिति पैदा हो रही है, उसके बीच भारत और नेपाल के बीच बढ़ती और मजबूत होती दोस्ती पूरी मानवता के लाभ के लिए काम करेगी। भगवान बुद्ध की भक्ति हमें एक साथ बांधती है, बनाती है। हम एक परिवार के सदस्य की तरह हैं।

उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था, वह एक अलग एहसास देता है और उन्हें यह देखकर खुशी होती है कि 2014 में उनके द्वारा उपहार में दिया गया महाबोधि पौधा अब एक पेड़ में बदल रहा है।पीएम मोदी ने कहा, मायादेवी मंदिर के दर्शन करने का जो अवसर मिला, वह मेरे लिए भी अविस्मरणीय है। जिस स्थान पर स्वयं भगवान बुद्ध ने जन्म लिया, वहां की ऊर्जा, वहां की चेतना, एक अलग अहसास है। प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि बुद्ध मानवता की सामूहिक समझ के अवतार हैं। बुद्ध ज्ञान भी है, और बुद्ध अनुसंधान भी है। बुद्ध विचार हैं, और बुद्ध संस्कार भी हैं।  

उन्होंने कहा कि नेपाल में लुंबिनी संग्रहालय का निर्माण दोनों देशों के बीच संयुक्त सहयोग का उदाहरण है। पीएम मोदी ने कहा, आज हमने लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय में बौद्ध अध्ययन के लिए डॉ अंबेडकर चेयर स्थापित करने का भी फैसला किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान बुद्ध से भी अपना विशेष जुड़ाव साझा किया। उन्होंने इसे अद्भुत और सुखद संयोग बताते हुए कहा कि जिस स्थान पर उनका जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का एक बड़ा केंद्र था। उन्होंने कहा, आज भी वहां प्राचीन अवशेष निकल रहे हैं, जिनके संरक्षण का कार्य चल रहा है। इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और चल रहे सहयोग को मजबूत करने और बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी में नए क्षेत्रों को विकसित करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने सांस्कृतिक और शैक्षिक क्षेत्रों में सहयोग पर छह समझौतों (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए।