कोरोना: जनता कर्फ्यू ख़त्म होने से पहले ही मना जोरदार जश्न; ऐसे क़ाबू नहीं होगी महामारी

09:34 am Mar 23, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

जनता कर्फ्यू की अपील इसलिये की गई थी कि लोग घरों में रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब समझें। क्योंकि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने में सोशल डिस्टेंसिंग ही इकलौता हथियार है। देश के लगभग सभी शहरों में जनता कर्फ्यू शुरुआती घंटों में बेहद सफल रहा और लोग बहुत ज़रूरी होने पर ही घरों से बाहर निकले। लेकिन शाम 5 बजे के बाद एकदम माहौल बदल गया और लोगों ने वो जश्न मनाया कि मानो भारत ने विश्व कप जीत लिया हो। कुल मिलाकर उन्होंने जनता कर्फ्यू की ऐसी-तैसी कर दी। 

क्या दिल्ली और क्या इंदौर, क्या अहमदाबाद और क्या देश के दूसरे इलाक़े, लोग वो नाचे, वो नाचे कि सोशल मीडिया पर जिसने भी इन वीडियो को देखा, पहले तो वह जी-भरकर हंसा लेकिन फिर उसने इन लोगों की जमकर लानत-मलानत भी की। 

जनता कर्फ्यू का समय सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक रखा गया था और लोगों से अपील की गई थी कि वे इस तय समय सीमा का पालन करें। लेकिन न जाने ऐसा क्या हो गया कि लोग 5 बजते ही हाथ में तिरंगा लेकर घरों से निकल पड़े और जो लोग घरों में बैठे थे, उन्हें भी बुला लाये और अगले तीन घंटे तक ढोल की थाप पर नाचते रहे। 

लोगों के जश्न मनाने के अंदाज को देखकर लगा कि जैसे भारत ने कोरोना को हरा दिया हो। इस वैश्विक महामारी से पूरी दुनिया में ख़ौफ़ पसरा हुआ है लेकिन दुनिया भर के लोगों ने जब इन वीडियोज को देखा होगा तो सिर पकड़ लिया होगा। आप ऐसे ही कुछ वीडियो में भाई लोगों को जश्न मनाते हुये  देखिये। 

वीडियो में देखिये कि किस तरह छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों तक ने इतने नाजुक वक़्त में बिना कोई एहतियात रखे सड़कों पर जमकर धमाल मचाया है। 

लोगों की बात तो छोड़िये, लेकिन यहां तो जिन सरकारी अधिकारियों पर लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी है वे तक सड़कों पर जुलूस की शक्ल में निकल गये। इस वीडियो में पीलीभीत के जिलाधिकारी और एसपी थाली और शंख-घंटे बजाती भीड़ के साथ सड़कों पर दिख रहे हैं। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने इस वीडियो को ट्वीट कर पूछा है कि क्या मुख्यमंत्री पीलीभीत के इन अधिकारियों के ग़ैर-जिम्मेदाराना रवैये पर कार्रवाई करेंगे

ख़ुशी में नाचते-झूमते गाते इन लोगों के वीडियो प्रधानमंत्री कार्यालय तक भी पहुंचे और तुरंत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जश्न मनाने वालों को नसीहत दी। प्रधानमंत्री ने जनता कर्फ्यू ख़त्म होने से पहले ट्वीट किया, ‘आज का #JantaCurfew भले ही रात 9 बजे खत्म हो जाएगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सेलिब्रेशन शुरू कर दें। इसको सफलता न मानें। यह एक लंबी लड़ाई की शुरुआत है। आज देशवासियों ने बता दिया कि हम सक्षम हैं, निर्णय कर लें तो बड़ी से बड़ी चुनौती को एक होकर हरा सकते हैं।’ 

जश्न मनाते लोगों के ऐसे ही सैकड़ों वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं और ये वीडियो निश्चित रूप से इस महामारी के लगातार फैलने से परेशान लोगों की चिंताओं को बढ़ा रहे हैं।

देश के लोगों को यह समझना चाहिए कि हमसे जनसंख्या में बहुत कम और स्वास्थ्य सुविधाओं में बहुत आगे इटली में इस वायरस के कारण कैसी तबाही मची हुई है। हमें ख़ुद को और सावधान करना चाहिए क्योंकि 130 करोड़ से ज़्यादा आबादी वाले देश में स्वास्थ्य सुविधाएं भगवान भरोसे ही हैं। ऐसे में हमारी इस तरह की मूर्खतापूर्ण हरक़तों के कारण कहीं यह वायरस फैल गया तो बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी हो जायेगी। अभी भी समय है, अगर हम चेत जाएं तो, संभल जायें तो, इस महामारी से निपट सकते हैं। वरना, फिर बहुत देर हो जायेगी।