इमरान ख़ान की बीवी बुशरा के नाम पर टीवी चैनलों ने चलाई ग़लत ख़बर!

04:49 pm Sep 30, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

क्या भारत में टीवी चैनलों और न्यूज़ वेबसाइट के पास पाकिस्तान के नाम पर कुछ भी बेचने के अलावा कोई और न्यूज़ कंटेट नहीं है। ये चैनल और वेबसाइट्स ऐसे किसी मौक़े की तलाश में रहते हैं कि कब पाकिस्तान से कोई ख़बर गिरे। पिछले पांच सालों से दिन-रात पाकिस्तान, इमरान ख़ान चलाते-चलाते न्यूज़ चैनल्स और वेबसाइट्स शायद इसे भी चेक नहीं करते कि पड़ोसी मुल्क से आई किसी ख़बर की सत्यता क्या है। कुछ भी मिला और उसे मसाला लगाकर दिन भर बेचते रहो लेकिन हर बार ऐसा न्यूज़ कटेंट बिक जाये, यह ज़रूरी नहीं है। कई बार आपको भारी शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है और ऐसा ही 29 सितंबर को हुआ। 

हुआ यूं कि न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ख़बर दी कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की तीसरी बीवी बुशरा मानेका की तसवीर शीशे में नहीं दिखाई देती। इसमें पाकिस्तान के एक टीवी चैनल कैपिटल टीवी के एक स्क्रीनशॉट का हवाला दिया गया था। कैपिटल टीवी ने इसके लिए इमरान ख़ान के हाउस स्टाफ़ का हवाला दिया था। बस फिर क्या था, भारतीय चैनल और वेबसाइट्स ने इस ख़बर को चटकारे लेकर चलाना शुरू कर दिया। पहले देखिये कि किस-किस चैनल ने इस खब़र को कैसे चटखारे लेकर चलाया है। इस ख़बर को फ़ेक ख़बरों की पड़ताल करने वाली न्यूज़ वेबसाइट आल्ट न्यूज़ से साभार लिया गया है। 

सबसे पहले एएनआई की ओर से इसे लेकर जो ट्वीट किया गया, उसे देखें। 

टाइम्स नाउ की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट देखें। 

न्यूज़ चैनल आज तक की इस बारे में चलाई गई ख़बर का स्क्रीनशॉट।  

टीवी चैनल टीवी9 भारतवर्ष ने इमरान ख़ान की पत्नी को 'अदृश्य बेग़म' का नाम दिया। 

कुछ और न्यूज़ वेबसाइट्स के गूगल से लिये गये स्क्रीनशॉट देखें। 

दिन भर यह ख़बर भारतीय चैनलों, वेबसाइट, ट्विटर हैंडल और फ़ेसबुक पेज पर तैरती रही और उन्होंने जमकर टीआरपी बटोरी। न्यूज़ चैनल गदगद थे क्योंकि संडे का दिन था और उन्हें ही ऐसी ख़बर की तलाश थी और यह उन्हें मिल भी चुकी थी। लेकिन शाम होते-होते सभी का मुंह देखने लायक था क्योंकि जिस न्यूज़ एजेंसी एएनआई के हवाले से उन्होंने यह ख़बर की थी, उसी ने अपनी वेबसाइट से इस ख़बर को हटा लिया था। 

जिस कैपिटल टीवी का हवाला दिया गया था उसने ट्वीट कर कहा कि भारतीय मीडिया अपने प्रोपेगेंडा को प्रमोट करने के लिए उसके चैनल के फ़ोटोशॉप टैंपलेट का इस्तेमाल कर रहा है। कैपिटल टीवी की ओर से इसे लेकर साइबर विंग में शिकायत भी दर्ज कराई गई है। कैपिटल टीवी ने कहा है कि उसके लोगो और ब्रांडिंग का ग़लत इस्तेमाल किया गया है और ऐसा करके झूठी ख़बरें फ़ैलाई गई हैं। 

बता दें कि इमरान ख़ान राजनीति से ज़्यादा अपनी शादियों को लेकर चर्चा में रहे हैं। पूर्व क्रिकेटर ख़ान ने तीसरी शादी तब की जब उनकी उम्र 65 साल हो चुकी थी और तब यह सवाल उठा था कि आख़िर इस उम्र में इमरान को शादी की क्या ज़रूरत थी जबकि उनके दो तलाक़ हो चुके थे। 

बुशरा को लोग पाकिस्तान में आध्यात्मिक गुरु मानते हैं और कहा जाता है कि उनके पास ऐसी ताक़तें हैं जिनसे वह असंभव को संभव कर सकती हैं। ख़बरों के मुताबिक़, जब इमरान ख़ान की बुशरा से मुलाक़ात हुई थी तब वह प्रधानमंत्री बनने के लिए संघर्ष कर रहे थे। कहा जाता है कि बुशरा से शादी करने के बाद ही इमरान ख़ान का पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने का सपना पूरा हुआ था। 

यह पत्रकारिता का बुनियादी सिद्धांत है कि जब भी आपके पास कोई ख़बर आये तो उसे ज़्यादा से ज़्यादा सोर्स से चेक किया जाना चाहिए। लेकिन इस मामले में ऐसा नहीं हुआ। एएनआई से ख़बर आई और लगभग सभी चैनलों ने चला दी। पिछले कुछ सालों से यह देखा गया है कि टीवी चैनल टीआरपी के लिए कुछ भी कर-गुजरने के लिए तैयार हैं, वे इस बात की भी जाँच नहीं करते कि ख़बर का सोर्स क्या है और इसकी विश्वसनीयता क्या है। और ऐसे हालात में तो तब और ज़्यादा सतर्क रहना चाहिए जब वह ख़बर पड़ोसी मुल्क से आ रही हो और उसके बारे में आपके पास बहुत ज़्यादा पक्की जानकारी नहीं हो। इस घटना से भारतीय मीडिया की विश्वसनीयता को लेकर सवाल ज़रूर खड़े हुए हैं।