पीओके में तीन आतंकी ठिकाने ध्वस्त, 6-10 पाक सैनिक मारे गए: सेना प्रमुख

09:07 pm Oct 20, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारत ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में चल रहे आतंकवादी ठिकानों पर रविवार को बड़ी कार्रवाई की। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारतीय सेना ने पीओके में तीन आतंकवादी कैंपों को तबाह कर दिया। सेना प्रमुख ने कहा कि हमले में 6 से 10 पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं। 

सेना प्रमुख ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान की ओर से की जा रही फ़ायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दिया है। सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान की हरक़तों का आगे भी क़रारा जवाब दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि भारत की ओर से की गई कार्रवाई में 3 आतंकवादी भी मारे गए हैं। 

जनरल रावत ने कहा कि आतंकवादियों ने शनिवार शाम को तंगधार में घुसने की कोशिश की। उन्होंने कहा, 'हमें इस बात की पक्की सूचना मिली थी कि पीरपंजाल श्रेणी के उत्तर में कुछ आतंकवादी ठिकाने चल रहे हैं। इन ठिकानों में कुछ आतंकवादी पहुंचे हैं और वे घुसपैठ कर सकते हैं।’  

ये आतंकवादी ठिकाने नीलम वैली में बने हुए थे। भारतीय सेना ने यह जवाबी कार्रवाई तंगधार क्षेत्र में पाकिस्तान के उस हमले के जवाब में की जिसमें दो भारतीय जवान शहीद हो गए थे और एक नागरिक की जान चली गई थी। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान की ओर से फ़ायरिंग की आड़ में आतंकवादियों को भारत में भेजने की कोशिश की जा रही है। 

भारतीय सेना ने इस साल फ़रवरी में पुलवामा में हुए हमले के बाद भी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के ठिकानों पर कार्रवाई की थी और पाकिस्तान के बालाकोट में मौजूद ठिकाने को निशाना बनाया था। उससे पहले सितंबर, 2016 में सेना ने नियंत्रण रेखा के पार बने आतंकवादी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और वह आतंकवादियों को भारत में भेजने की कोशिश कर रहा है। पिछले कुछ दिनों में आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर का माहौल ख़राब करने की कोशिश की है।