तवांग मुद्दे पर संसद में फिर हंगामा, विपक्ष का वॉकआउट

05:53 pm Dec 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के मुद्दे को विपक्ष ने बुधवार को जोर शोर से संसद के दोनों सदनों में उठाया। राज्यसभा में कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने मांग की कि इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा कराई जाए। 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कल उन्होंने इस संबंध में प्रस्ताव रखा था कि वह इस पर विस्तृत चर्चा चाहते हैं क्योंकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कई जानकारियां नहीं दी हैं। 

खड़गे ने कहा कि अगर सरकार इस मुद्दे पर चर्चा नहीं कराती है तो सदन में बैठने का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी सेना के साथ खड़ी है। हंगामा बढ़ने के बाद विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा से वॉकआउट कर दिया। तवांग के मुद्दे पर संसद के शीत सत्र में लगातार हंगामा होने के आसार हैं। 

लोकसभा में भी कांग्रेस सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया। कांग्रेस सांसदों का नेतृत्व सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी ने किया। 

विपक्षी दलों की बैठक 

इससे पहले खड़गे ने तवांग में हुई झड़प के मुद्दे पर विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक में डीएमके, सपा, नेशनल कॉन्फ्रेन्स, कांग्रेस, शिवसेना, सीपीएम, सीपीआई, जेडीयू, वीसीके, मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस, एआईयूडीएफ, एनसीपी, आप, टीआरएस, एमडीएमके और आरएलडी के नेता मौजूद रहे। 

मंगलवार को भी संसद के दोनों सदनों में तवांग में हुई झड़प के मुद्दे पर जोरदार हंगामा हुआ था और विपक्षी सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सदन में आकर इस मुद्दे पर अपना बयान जारी करने की मांग की थी। इसके बाद रक्षा मंत्री ने इस मामले में बयान जारी किया था। 

प्रधानमंत्री मोदी चुप हैं: कांग्रेस

तवांग के यांगस्ते इलाके में हुई झड़प को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेर लिया है। कांग्रेस के प्रवक्ता और सांसद गौरव गोगोई ने कहा है कि रक्षा मंत्री ने संसद में इस मुद्दे पर कोई सवाल तक नहीं लिया। उन्होंने कहा कि सरकार को इस अहम घटनाक्रम पर विवरण देना चाहिए था लेकिन वह भाग गई।