कैंब्रिज विश्वविद्यालय की चेतावनी: भारत में जल्द कोरोना विस्फोट

05:32 pm Dec 29, 2021 | सत्य ब्यूरो

ऐसे समय जब भारत में कोरोना वायरस और ख़ास कर उसके ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए मामले रोज़ बढ़ते जा रहे हैं, ब्रिटेन स्थित कैंब्रिज विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने भारत के लिए चौंकाने वाली बातें कही हैं, जो चिंताजनक भी हैं। 

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के जज़ बिज़नेस स्कूल के प्रोफ़ेसर पॉल कट्टुमैन ने चेतावनी दी है कि भारत में रोज़ाना कोरोना मामलों में विस्फोटक वृद्धि होगी, लेकिन यह अपेक्षाकृत कम समय के लिए होगी। 

कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने भारत में कोरोना की स्थिति पर लगातार नज़र रखने के लिए एक ट्रैकर तैयार किया है। इस इंडिया कोविड ट्रैकर के आधार पर ही यह बात कही गई है। 

प्रोफ़ेसर पॉल कट्टुमैन ने कहा, 

अगले कुछ दिनों में, शायद इसी हफ़्ते नया संक्रमण शुरू हो जाएगा। पर यह कहना मुश्किल है कि यह किस ऊँचाई तक जाएगा।


प्रोफ़ेसर पॉल कट्टुमैन, प्रमुख, इंडिया कोविड ट्रैकर, कैंब्रिज विश्वविद्यालय

कोरोना विस्फोट!

प्रोफ़ेसर पॉल कट्टुमैन, उनके सहयोगियों, शोधकर्ताओं और दूसरे लोगों ने गहन शोध के बाद चेतावनी दी है कि भारत में कोरोना संक्रमण बहुत ही तेज़ रफ़्तार से फैलेगा। 

उन्होंने 24 दिसंबर को यह भी कहा था कि छह राज्यों पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी, जहाँ कोरोना पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत या उससे ज़्यादा होगी। लेकिन 27 दिसंबर को इन लोगों ने का कि ऐसे राज्यों की संख्या बढ कर 11 हो सकती है। 

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के इन विशेषज्ञों की चेतावनी भारत के लिए बेहद चिंताजनक और गंभीर इसलिए भी है इसके पहले इन लोगों ने मई और अगस्त में संक्रमण के तेज़ी से बढ़ने की चेतावनी दी थी और वह बिल्कुल सही साबित हुई थी। 

इसने यह भी कहा था कि भारत में कोरोना टीकाकरण होने से संक्रमण की रफ़्तार धीरे धीरे कम होती जाएगी। भारत ने अक्टूबर तक कोरोना की एक अरब खुराकें दे दी थीं और इसके बाद साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण भी कम हो गया था। 

44 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले 24 घंटे में काफ़ी तेज़ी से बढ़े हैं। पॉजिटिव केसों में 44 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 

स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को कहा कि एक दिन में 9195 पॉजिटिव केस आए हैं। एक दिन पहले 24 घंटे में 6,358 मामले आए थे। ओमिक्रॉन के मामले भी अब क़रीब आठ सौ पहुँचने को हैं।  

डेल्टा वैरिएंट से भी कम से कम 3 गुना ज़्यादा तेज गति से फैलने वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट के कुल मामले अब 781 हो गए हैं। यह संक्रमण देश के 21 राज्यों में फैल चुका है। एक दिन पहले ये मामले 653 थे।

ओमिक्रॉन वैरिएंट

ओमिक्रॉन के सबसे ज़्यादा मामले दिल्ली में आए हैं और यहाँ 238 केस दर्ज किए गए हैं। दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है और वहाँ 167 मामले दर्ज किए गए हैं। गुजरात में 73, केरल में 65, तेलंगाना में 62, राजस्थान में 46, कर्नाटक में 34, तमिलनाडु में 34, हरियाणा में 12 व पश्चिम बंगाल में 11 मामलों की पुष्टि हुई है।

इसके अलावा मध्य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और मणिपुर में भी नये वैरिएंट के मामले सामने आए हैं।