बढ़ रहा ओमिक्रॉन, कोरोना के मामलों में भी 35 फीसद उछाल

12:34 pm Jan 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

भारत में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते जा रहे हैं और इनका आंकड़ा 1431 हो गया है। महाराष्ट्र में इसके सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं जबकि देशभर में कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं। आज कोरोना के 22775 नए मामले सामने आए और इनमें 35 फीसद का उछाल देखने को मिला है। 

भारत में ओमिक्रॉन 23 राज्यों में फैल चुका है। महाराष्ट्र में इसके सबसे ज्यादा 454 केस हैं, इसके बाद दिल्ली में 351 मामले हैं। तमिलनाडु में 118 जबकि गुजरात में 115 और केरल में 109 मामले हैं। डब्ल्यूएचओ ने कुछ दिन पहले ही कहा है कि कोरोना की सुनामी दुनिया भर के स्वास्थ्य ढांचे को ध्वस्त कर सकती है।  

बता दें कि फ्रांस, यूरोप, अमेरिका, ब्रिटेन में कोरोना के बहुत ज़्यादा मामले आ रहे हैं। अमेरिका में तो 1 दिन में 5 लाख से ज्यादा केस आ चुके हैं। ओमिक्रॉन के बारे में यह कई बार कहा जा चुका है कि यह बहुत तेजी से फैलता है। 

भारत में नए साल के जश्न और पांच राज्यों के चुनाव से पहले हो रही रैलियों में जिस तरह बड़ी संख्या में लोग उमड़ रहे हैं, उससे लगता है कि आने वाले दिनों में हालात खराब हो सकते हैं। ओमिक्रॉन के चलते ही फरवरी में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा चुकी है। 

बीते दिनों में महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों ने तमाम तरह की पाबंदियां आयत की हैं। मुंबई में तो 15 जनवरी तक शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक समुद्र के किनारे, पार्कों में और अन्य सार्वजनिक जगहों पर जाने की अनुमति लोगों को नहीं होगी। 

बीते साल कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी अगर लापरवाही जारी रही तो ऐसा फिर से होने की आशंका है। 

भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए किशोरों और युवकों के टीकाकरण की शुरुआत 3 जनवरी से की जा रही है। इसमें 15 से 18 साल की उम्र के किशोरों और युवकों को टीके लगाए जाएंगे जबकि फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ऊपर के लोगों को भी एक अतिरिक्त डोज लगेगी।