मणिपुर के 5 जिलों में कर्फ्यू, कांग्रेस ने पूछा- हालात सामान्य कहां है

01:01 pm Sep 06, 2023 | सत्य ब्यूरो

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार शाम से एहतियात के तौर पर मणिपुर के सभी पांच घाटी जिलों में पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया गया है। बिष्णुपुर, काकचिंग, थौबल, इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व में कर्फ्यू खत्म करने की मांग को लेकर मणिपुर इंटीग्रिटी (COCOMI) समन्वय समिति ने सेना के बैरिकेड पर हमले का आह्वान किया है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को चुराचांदपुर से कुछ किलोमीटर दूर बिष्णुपुर जिले के फौगाकचाओ इखाई में सेना ने मोर्चाबंदी की है।

पीटीआई के मुताबिक सरकार के प्रवक्ता और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री सपम रंजन ने जल्दबाजी में बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में कहा, "सरकार COCOMI से 6 सितंबर को तोरबुंग के पास फौगाकचाओ इखाई में सेना के बैरिकेड पर हमला करने की प्रस्तावित योजना को वापस लेने की अपील करती है।" सैपम ने सभी से "सरकार द्वारा उठाए गए सुरक्षा कदमों का समर्थन करने" का भी अनुरोध किया।

COCOMI के मीडिया समन्वयक सोमेंद्रो थोकचोम ने कहा कि समिति ने पहले ही सरकार और संबंधित अधिकारियों से 30 अगस्त तक बैरिकेड हटाने का आग्रह किया था। लोगों से सेना का बैरिकेड तोड़ने का आग्रह करते हुए थोकचोम ने कहा कि अगर कुछ भी अप्रिय घटना होती है तो राज्य सरकार को पूरी जिम्मेदारी लेनी होगी।

स्थानीय लोगों ने कहा कि फौगाचाओ इखाई में बैरिकेड के कारण, वे टोरबुंग में अपने आवासों पर नहीं जा पा रहे हैं, जिसे उन्होंने 3 मई को हिंसा भड़कने के बाद खाली कर दिया था।

कांग्रेस का हमला

कांग्रेस ने मणिपुर में संघर्ष को लेकर बुधवार को केंद्र पर हमला करते हुए कहा कि हिंसा का चक्र चार महीने बाद भी जारी है, लेकिन मोदी सरकार के लिए राज्य में स्थिति "सामान्य" है। विपक्षी दल का हमला मंगलवार शाम को मणिपुर के सभी पांच घाटी जिलों में पूर्ण कर्फ्यू लगाए जाने के बाद आया।

ट्विटर यानी एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ''नई दिल्ली में जी20 हो रहा है जबकि इम्फाल घाटी के सभी 5 जिले अगले 5 दिनों के लिए पूर्ण कर्फ्यू में रहेंगे। हिंसा का सिलसिला 4 महीने बाद भी जारी है, लेकिन मोदी सरकार की डबल इंजन सरकार के लिए मणिपुर में स्थिति 'सामान्य' है।"