पीएम केयर्स फ़ंड में दान देना चाहते हैं तो फ़ेक यूपीआई आईडी से बचें

06:22 pm Mar 30, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

यदि आप कोरोना वायरस जैसी आपदाओं से निपटने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा शुरू किए गए पीएम केयर्स फ़ंड में यूपीआई के माध्यम से डोनेट यानी दान करना चाहते हैं तो यह ख़बर आपके लिए बेहद ज़रूरी है। जब आप पैसे PM CARES FUND में ट्रांसफ़र करें तो इसकी आईडी का ख़ास ध्यान रखें। दरअसल, यह इसलिए ज़रूरी है कि हाल ही में किसी स्कैम करने वाले ने यूपीआई के लिए पीएम केयर्स फ़ंड से मिलते-जुलते नाम से फ़र्ज़ी आईडी बना ली है। इसलिए जब आप कोरोना से लड़ने में योगदान देने जाएँ या दूसरी आपदाओं के लिए राहत देने जाएँ तो इसका ख़ास ध्यान रखें और सही यूपीआई आईडी में ही रुपये डालें। फ़र्जी यूपीआई इसको लेकर केंद्र सरकार और स्टेट बैंक आफ़ इंडिया ने भी सचेत किया है। 

सरकार की एजेंसी प्रेस इन्फ़ॉर्मेशन ब्यूरो ने इसको लेकर ट्विटर पर आगाह किया है। इसने कहा है कि इस दान के लिए सही यूपीआई आईडी pmcares@sbi है। यानी इसके अलावा कोई भी दूसरी आईडी सही नहीं है। जबकि किसी स्कैम करने वाले ने फ़र्ज़ी यूपीआई आईडी pmcare@sbi बना ली है। इसमें सिर्फ़ एक अक्षर 's' का अंतर है। सही वाली आईडी में 's' अक्षर है जबकि फ़र्जी वाले में नहीं है। 

इसलिए जब भी आप इसके लिए डोनेट करने जाएँ तो पूरी तरह आश्ववस्त हो लें कि जहाँ आप पैसे ट्रांसफ़र करने वाले हैं वह सही वाली आईडी pmcares@sbi ही है। भुगतान से पहले इसे दोबारा ज़रूर जाँच लें। 

बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक आपातकालीन फ़ंड की व्यवस्था की है ताकि जो भी इसमें सहयोग करना चाहे, वह कर सकता है। इस फंड को 'Prime Minister's Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations' यानी  PM CARES Fund नाम दिया गया है। यह इसलिए शुरू किया गया है ताकि कोरोना वायरस जैसी विशेष राष्ट्रीय आपदा आने पर अच्छी तरह से निपटा जा सके। इसके लिए भुगतान या तो एसबीआई खाते में किया जा सकता है जो इस फ़ंड से जुड़ा है या फिर यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफ़ेस यानी यूपीआई के डिजिटल माध्यम से। यूपीआई भी सीधे बैंक खाते से जुड़ा होता है। इस माध्यम से भुगतान काफ़ी आसान होता है और सुविधाजनक भी। इसलिए यूपीआई का आज के दौर में विशेष चलन है। 

जब आप किसी बैंक खाते के लिए यूपीआई बनाते हैं तो एक यूनिक आईडी बनती है। यदि आप किसी से भुगतान पाना चाहते हैं तो यही आईडी सामने वाले को देना होता है जो सीधे आपके बैंक खाते में रुपये ट्रांसफ़र कर सकता है।