बंगाल: मालगाड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराई, 9 मौतें

05:24 pm Jun 18, 2024 | सत्य ब्यूरो

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में सोमवार को कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ट्रेन कोलकाता के सियालदह स्टेशन जा रही थी और सिलीगुड़ी के रंगापानी क्षेत्र में एक मालगाड़ी ने पीछे से उसे टक्कर मार दी। हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है और हादसे में क़रीब 50 लोग घायल हुए।।

यह टक्कर कंचनजंगा एक्सप्रेस के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से सियालदह के लिए रवाना होने के तुरंत बाद हुई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है, 'एनएफआर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।'

पीटीआई के अनुसार, अगरतला से आने वाली 13174 कंचनजंगा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच यह दुर्घटना न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास रंगापानी के पास सुबह 9 बजे हुई। 

सिलीगुड़ी में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है, जिससे बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है। जिस लाइन पर यह दुर्घटना हुई, वह कोलकाता से सिलीगुड़ी तक का मुख्य रेल संपर्क मार्ग है। इसके परिणामस्वरूप, लंबी दूरी की रेल सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गई हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने घटना पर एक्स पर पोस्ट किया है, 'पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूँ कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएँ। अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया। प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव कार्य जारी है। रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी भी दुर्घटना स्थल पर जा रहे हैं।'

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है और कहा कि बचाव और राहत अभियान जारी है। उन्होंने कहा, 'अभी दार्जिलिंग जिले के फंसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। विस्तृत जानकारी का इंतजार है, बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी है। बचाव, राहत और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।'

बताया जा रहा है कि दुर्घटना में कंचनजंगा एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। दुर्घटना में हताहतों की संख्या सीमित रखने वाला एक कारण यह है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस के पिछले हिस्से में मालवाहक वैन और गार्ड का डिब्बा था और यात्री डिब्बे आगे थे।

कंचनजंगा एक्सप्रेस बंगाल को पूर्वोत्तर के शहरों सिलचर और अगरतला से जोड़ती है। यह मार्ग चिकन नेक कॉरिडोर में है, जो पूर्वोत्तर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। इस लाइन पर दुर्घटना संभावित रूप से कई अन्य ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित कर सकती है।

कंचनजंगा एक्सप्रेस का इस्तेमाल अक्सर पर्यटक दार्जिलिंग की यात्रा के लिए करते हैं। यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है जब कोलकाता और पड़ोसी दक्षिण बंगाल में भीषण गर्मी पड़ रही है और कई लोग राहत पाने के लिए हिल स्टेशन की यात्रा कर रहे हैं।