दिल्ली शराब घोटालाः के.कविता को तिहाड़ के अंदर CBI ने गिरफ्तार किया

05:07 pm Apr 11, 2024 | सत्य ब्यूरो

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के. कविता को गिरफ्तार कर लिया। कविता पर दिल्ली में शराब लाइसेंस के बदले आम आदमी पार्टी (आप) नेताओं को कथित तौर पर 100 करोड़ रुपये का भुगतान करने का आरोप है। वह फिलहाल इस मामले में तिहाड़ जेल में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में है। कविता को 15 मार्च को हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया गया था।

सीबीआई ने दिल्ली की एक अदालत से बीआरएस विधायक से पूछताछ करने की अनुमति मांगी थी। अनुमति मिलते ही सीबीआई ने गुरुवार को अपनी हिरासत में ले लिया। विशेष जज कावेरी बावेजा ने एक दिन पहले संबंधित जेल अधीक्षक को एक लिखित नोटिस सौंपने के बाद, कविता का बयान दर्ज करने के लिए सीबीआई को जेल के अंदर जाने की अनुमति दी थी।

ईडी ने कविता को साउथ कर्टेल की सरगना और प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक बताया है। जांच एजेंसी ने अपनी रिमांड अर्जी में कहा था कि के. कविता ने "आप के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची और उन्हें 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी और बदले में दिल्ली शराब नीति बनाने और लागू कराने में अनुचित लाभ प्राप्त किया।" .

 

ईडी ने रिमांड अर्जी में यह भी आरोप लगाया था कि उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के साथ सौदा किया, जिसमें उन्होंने 'साउथ ग्रुप' के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर 'मध्यस्थों और बिचौलियों के जरिए' रिश्वत का भुगतान किया। इस पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर गोवा के चुनाव में हुआ था।