जस्टिस संजीव खन्ना अगले सीजेआई नियुक्त, 11 नवंबर को पदभार संभालेंगे

09:29 pm Oct 24, 2024 | सत्य ब्यूरो

राष्ट्रपति ने न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। इससे कुछ दिन पहले ही वर्तमान मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने केंद्रीय विधि मंत्रालय को पत्र लिखकर उन्हें अपना उत्तराधिकारी नामित किया था। यह नियुक्ति 11 नवंबर से प्रभावी होगी। 

केंद्रीय विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में इसकी घोषणा करते हुए कहा, 'भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए माननीय राष्ट्रपति भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश के परामर्श के बाद भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को 11 नवंबर, 2024 से भारत का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करती हैं।'

जस्टिस संजीव खन्ना वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। वह वर्तमान सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ का स्थान लेंगे और 11 नवंबर, 2024 को पदभार ग्रहण करेंगे। 

यह नियुक्ति डीवाई चंद्रचूड़ द्वारा की गई सिफारिश के बाद की गई है जो 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 10 नवंबर, 2024 को पद से सेवानिवृत्त होने वाले हैं। जस्टिस चंद्रचूड़ ने 8 नवंबर, 2022 को सीजेआई का पदभार संभाला था।

न्यायमूर्ति खन्ना भारत के 51वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे और उनका कार्यकाल 13 मई, 2025 तक लगभग सात महीने का होगा।