जी20: बाइडेन भारत के लिए रवाना, बोले- 'हर बार जुड़ते हैं, तो बेहतर होते हैं'

08:37 am Sep 08, 2023 | सत्य ब्यूरो

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। वह नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होंगे। बाइडेन ने रवाना होने से पहले शुक्रवार को कहा कि वह दुनिया के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर जी20 नेताओं के साथ चर्चा करने के लिए भारत जा रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक्स पर कहा है, 'मैं जी20 में शामिल होने जा रहा हूँ- जो अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच है- अमेरिकियों की प्राथमिकताओं पर प्रगति करने, विकासशील देशों के लिए काम करने और एक ऐसे मंच के रूप में जी20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने पर केंद्रित है जो यह कर सकता है। हर बार जब हम इसमें शामिल होते हैं, हम बेहतर होते जाते हैं।'

बाइडेन शुक्रवार को 3 दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं। बाइडेन शाम क़रीब 5 बजे पालम एयरपोर्ट पर उतरेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को डिनर पर आमंत्रित किया है। दोनों नेता शुक्रवार की शाम को लोक कल्याण मार्ग पर स्थित पीएम मोदी के आवास पर मिलेंगे। दोनों नेताओं की आज द्विपक्षीय बैठक भी है।

जो बाइडेन का यह पहला भारत दौरा है। इससे 3 महीने पहले प्रधानमंत्री मोदी के राजकीय दौरे के दौरान जो बाइडेन ने उनके लिए व्हाइट हाउस में खास डिनर का आयोजन किया था। दोनों नेताओं की द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत-अमेरिका की व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने पर जोर दिए जाने की संभावना है।

बहरहाल, जो बाइडेन की रवानगी से पहले व्हाइट हाउस ने कहा कि कुछ समय पहले ही उनका कोविड टेस्ट नेगेटिव आया था। इससे उन्हें यात्रा करने की अनुमति मिल गई। पहले जब उनकी पत्नी जिल बाइडेन सोमवार को कोविड पॉजिटिव आई थीं तो यात्रा को लेकर संदेह उठे थे। हालाँकि जिल बाइडेन का टेस्ट भी अब नेगेटिव आया है।

व्हाइट हाउस के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका यह दिखाना चाहता है कि जी20 ऐसे समय में भी कुछ कर सकता है जब उभरती अर्थव्यवस्थाओं का ब्रिक्स क्लब विस्तार कर रहा है। ब्रिक्स में भारत भी शामिल है, लेकिन चीन और रूस इस संगठन में प्रमुखता से शामिल हैं।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने शिखर सम्मेलन से पहले एक ब्रीफिंग में कहा, 'जैसा कि राष्ट्रपति जी20 के प्रमुख हैं, वह बड़ी चीजों को एक साथ लाने के लिए उभरते बाजार भागीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।' उन्होंने कहा, 'हमें विश्वास है कि दुनिया इस सप्ताह के अंत में नई दिल्ली में यही देखेगी।'