IRCTC की ई-टिकट सेवा पांच घंटे रही ठप, लाखों लोग हुए परेशान

05:17 pm Jul 25, 2023 | सत्य ब्यूरो

IRCTC यानी इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिजम कॉर्पोरेशन की वेबसाइट और ऐप की ई-टिकट सेवा मंगलवार सुबह ठप पड़ गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लोगों को सुबह करीब 9 बजे से ही टिकट की बुकिंग में समस्या आने लगी। यह परेशानी करीब 2 बजे तक बरकरार रही। इस तरह से करीब पांच घंटे तक यह सेवा बंद रही। 

10 बजे से जब तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरु हुई तब देश भर के लाखों लोग तत्काल टिकट बुकिंग के लिए परेशान हुए। लोग समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर समस्या क्यों आ रही है। अपनी यात्रा के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं हो पाने के कारण लोग निराश हुए।

इस बीच IRCTC ने ट्विटर पर सुबह 10.03 बजे ट्विट कर जानकारी दी कि, तकनीकी कारणों से टिकटिंग सेवा उपलब्ध नहीं है। हमारी तकनीकी टीम समस्या का समाधान कर रही है। जैसे ही तकनीकी समस्या ठीक हो जाएगी हम सूचित करेंगे। IRCTC ने सुबह 10.42 बजे बताया कि वैकल्पिक रूप से टिकट अन्य B2C प्लेयर्स जैसे अमेजन, मेक माय ट्रिप आदि के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं।  

IRCTC ने दोपहर 2.18 बजे ट्विट कर जानकारी दी कि बुकिंग की समस्या अब सुलझ गई है. https://irctc.co.in/nget/train-search और रेल कनेक्ट ऐप अभी काम कर रहा है। हुई असुविधा के लिए गहरा खेद है।

वेबसाइट और एप को इस दौरान खोलने पर एक डाउनटाइम मैसेज दिखाई दे रहा था। इस पर लिखा था कि 'मेंटेनेंस एक्टिविटी के कारण ई-टिकटिंग सर्विस उपलब्ध नहीं है। बाद में कोशिश करें। कैंसिलेशन/फाइल टीडीआर के लिए, कृपया कस्टमर सर्विस नंबर 14646, 0755-6610661 और 0755-4090600 पर पर कॉल करें। या etickets@irctc.co.in पर ईमेल करें। 

तत्काल बुकिंग के समय ही वेबसाइट और एप हुआ डाउन

IRCTC की वेबसाइट और एप ऐसे समय में डाउन हुआ जो समय तत्काल बुकिंग के लिए रिजर्व होता है। सभी एसी क्लास के  लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11:00 बजे से बुकिंग शुरू होती है। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हुई जो खुद से तत्काल टिकट कटवाना चाह रहे थे। IRCTC की वेबसाइट और एप इस दौरान भले ही काम नहीं कर रही थी लेकिन कई निजी एप सामान्य दिनों की तरह काम कर रहे थे। ऐसे में जिन्हें इसकी जानकारी थी उन्होंने वैकल्पिक एप से ई-टिकट करवाया। बाद में लोगों ने शिकायत की है कि निजी एप भी काम नहीं कर रहे थे और उन्हें परेशानी हुई।