युवाओं के लिए सेना में 3 साल की इंटर्नशिप का प्रस्ताव

12:27 pm May 14, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारतीय सेना ने युवाओं के लिए 3 साल की इंटर्नशिप का प्रस्ताव रखा है। इसके पीछे राष्ट्रवाद, देशभक्ति के साथ-साथ बेरोज़गारी को भी कारण बताया गया है। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, प्रस्ताव में कहा गया है कि 3 साल की यह नौकरी स्वैच्छिक होगी और ऐसे युवाओं के लिए होगी जो रक्षा सेवा को अपना स्थायी पेशा नहीं बनाना चाहते लेकिन सेना की नौकरी के रोमांच का अनुभव लेना चाहते हैं। इस प्रस्ताव का नाम ‘टूर ऑफ़ ड्यूटी’ रखा गया है। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, आर्मी के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने इस बात की पुष्टि की है कि ऐसे प्रस्ताव पर चर्चा हुई है। प्रस्ताव में कहा गया है कि 3 साल की नौकरी के दौरान मिलने वाली सैलरी को टैक्स फ़्री किया जा सकता है और ऐसे लोगों को पब्लिक सेक्टर की नौकरियों में प्राथमिकता दी जा सकती है। यह प्रस्ताव महिला और पुरुष दोनों के लिए है। हालांकि सरकार टूर ऑफ़ ड्यूटी को केंद्र व राज्य की नौकरियां पाने के लिए अनिवार्य नहीं करेगी। 

प्रस्ताव में कहा गया है कि इससे युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग हो सकेगा और कठोर सैन्य प्रशिक्षण से लोगों का स्वास्थ्य भी बढ़िया रहेगा। इससे पूरे देश को प्रशिक्षित, अनुशासित, आत्मविश्वास से भरे हुए मेहनती और प्रतिबद्ध युवा मिलेंगे। आर्मी ने कहा है कि शुरुआत में यह प्रस्ताव ट्रायल के आधार पर होगा और अगर सफल रहा तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।