भारतीय मूल के नील मोहन होंगे YouTube के नये सीईओ

09:48 am Feb 17, 2023 | सत्य ब्यूरो

यू-ट्यूब के मुख्य कार्यकारी सुसान वोज्स्की अब अपनी ज़िम्मेदारी त्याग रही हैं और इसके साथ ही एक भारतीय मूल के अमेरिकी नील मोहन सीईओ बन जाएँगे।

अल्फाबेट के स्वामित्व वाले YouTube से सुसान वोज्स्की ने हटने की घोषणा कर दी है। वह गूगल के पहले कर्मचारियों में से एक हैं। इसको 25 साल पहले उन्होंने अपने गराज में शुरू किया था। वह पहले गूगल में विज्ञापन उत्पादों की वरिष्ठ उपाध्यक्ष थीं और 2014 में यू-ट्यूब की सीईओ बनी थीं। यू-ट्यूब में वोज्स्की की ही जगह नील मोहन लेंगे।

नील मोहन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक हैं और वह 2008 में गूगल में शामिल हुए। वह फ़िलहाल यू-ट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी हैं, जहाँ वह YouTube शॉर्ट्स और संगीत के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार मोहन ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी काम किया है और वह स्टिच फिक्स और जीनोमिक्स और बायोटेक्नोलॉजी कंपनी 23andMe के बोर्ड में भी हैं।

नील मोहन वैश्विक स्तर पर सीईओ की सूची में शामिल होने वाले सबसे हाल के सीईओ हैं। ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियों के सीईओ की सूची में शामिल होने वाले भारतीय मूल के लोगों की लंबी फेहरिस्त है। 

पिछले साल लक्ष्मण नरसिम्हन को दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी श्रृंखला स्टारबक्स के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ के रूप में नामित किया गया था। 

दुनिया की कई बड़ी आईटी कंपनियों के प्रमुख भारतीय मूल के लोग हैं। ट्विटर के मुख्य सीईओ पराग अग्रवाल, गूगल के प्रमुख सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ़्ट के मुखिया सत्या नडेला, आईबीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद कृष्ण, अडोबी के प्रमुख शांतनु नारायण। इसके अलावा पॉलो ऑल्टो नेटवर्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकेश अरोड़ा हैं। 

गूगल के सीईओ: सुंदर पिचाई

गूगल सबसे लोकप्रिय इंटरनेट सर्च इंजन है। सुंदर पिचाई को 10 अगस्त 2015 को इसका सीईओ नियुक्त किया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ: सत्या नडेला

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया में कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर का सबसे बड़ा विक्रेता है। यूएस-आधारित कंपनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्सनल कंप्यूटर और संबंधित सेवाओं का भी उत्पादन करती है। सत्य नडेला को फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के नए सीईओ के रूप में घोषित किया गया था। वह बिल गेट्स और स्टीव बाल्मर के बाद माइक्रोसॉफ्ट के इतिहास में तीसरे सीईओ हैं।

एडोबी के सीईओ शांतनु नारायण

एडोबी अमेरिका स्थित एक बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी है। इसके प्रमुख उत्पाद एडोबी फोटोशॉप इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर, एडोबी इलस्ट्रेटर वेक्टर-आधारित इलस्ट्रेशन सॉफ्टवेयर और एडोबी एक्रोबेट रीडर आदि हैं। शांतनु नारायण को दिसंबर 2007 में एडोबी के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था। 

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल

ट्विटर दुनिया की सबसे लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगिंग साइट है। पराग अग्रवाल ने नवंबर 2021 में ट्विटर के सीईओ का पदभार संभाला।

आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा

यूएस-आधारित आईबीएम कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ-साथ क्लाउड कंप्यूटिंग और डेटा एनालिटिक्स का उत्पादन और बिक्री करता है। अरविंद कृष्णा क्रमशः अप्रैल 2020 और जनवरी 2021 से आईबीएम के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

कई और भारतीय प्रमुख पदों पर

चैनल एक फ्रेंच लक्ज़री फैशन हाउस है। लीना नायर को दिसंबर 2021 में इसके वैश्विक मुख्य कार्यकारी के रूप में नियुक्त किया गया था।

बाटा स्विट्जरलैंड स्थित एक बहुराष्ट्रीय फुटवियर, परिधान और फैशन एसेसरीज निर्माता है। इसके फुटवेयर्स भारत में काफी लोकप्रिय हैं। गुंजन शाह को मई 2021 में कंपनी के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था। VMware एक यूएस-आधारित क्लाउड कंप्यूटिंग और वर्चुअलाइजेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है। रघु रघुराम को मई 2021 में इसका सीईओ बनाया गया था।

दुनिया के प्रमुख खाद्य और दवा रिटेलर अल्बर्टसन्स के सीईओ विवेक शंकरन, अमेरिका स्थित साइबर सुरक्षा कंपनी पालो अल्टो के सीईओ निकेश अरोड़ा, स्विट्जरलैंड स्थित वैश्विक स्वास्थ्य सेवा कंपनी नोवार्टिस के सीईओ वसंत नरसिम्हन, अमेरिका स्थित कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा के सीईओ जयश्री उल्लाल, हाइब्रिड क्लाउड डेटा सेवाएं और डेटा प्रबंधन कंपनी नेटएप के सीईओ जॉर्ज कुरियन आदि भी इस सूची में शामिल हैं।