एशिया में सबसे ज़्यादा भ्रष्टाचार भारत में: ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल

04:53 pm Nov 26, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भ्रष्टाचार मुक्त देश का दावा कर सत्ता में आने वाली बीजेपी सरकार में भी भ्रष्टाचार बदस्तूर जारी है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार एशिया क्षेत्र में सबसे ज़्यादा भ्रष्टाचार की दर भारत में 39 फ़ीसदी है। इस हिसाब से तो घूसखोरी में भारत एशिया में नंबर 1 है। व्यक्ति संबंधों के आधार पर सार्वजनिक साधनों और संसाधनों के इस्तेमाल करने का मामला भी एशिया में सबसे ज़्यादा भारत में 46 फ़ीसदी है। यह भी एक तरह का भ्रष्टाचार है क्योंकि किसी अन्य के हक को मारकर ताक़तवर लोग अपने सगे-संबंधी को सुविधाएँ मुहैया करा देते हैं। 

भ्रष्टाचार को लेकर काम करने वाली संस्था 'ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल' ने बुधवार को यह रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक़ घूस देने वालों में से 50 फ़ीसदी लोगों से घूस माँगी गई थी। जबकि व्यक्तिगत संबंधों के आधार पर सेवाओं और सुविधाओं का लाभ उठाने वालों में से 32 फ़ीसदी ने कहा कि यदि व्यक्तिगत संबंध नहीं होते तो वे उन सेवाओं और सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं करते। 

'ग्लोबल करप्शन बैरोमीटर- एशिया' नाम से जारी सर्वेक्षण रिपोर्ट के लिए ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने 17 एशियाई देशों में 20,000 लोगों का सर्वे किया। यह सर्वे इसी वर्ष जून-सितंबर के बीच किया गया। सर्वे किए गए लोगों से पिछले 12 महीनों में भ्रष्टाचार के बारे में उनकी धारणा और अनुभव पूछे गए। इसमें पुलिस, अदालतें, सार्वजनिक अस्पताल, पहचान दस्तावेज की प्राप्ती और उपयोगी सुविधाओं सहित रिपोर्ट में छह प्रमुख सार्वजनिक सेवाएँ शामिल की गई थीं।

रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि अन्य सरकारी विभागों की तुलना में पुलिस में सबसे ज़्यादा घूसखोरी है। सर्वे में शामिल लोग, जिनका कभी पुलिस से पाला पड़ा, उनमें से 42 फ़ीसदी लोगों को पुलिस को रिश्वत देनी पड़ी।

पहचान पत्र जैसे आधिकारिक कागजात प्राप्त करने के लिए रिश्वत बड़े पैमाने पर (41%) माँगी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस में काम कराने के लिए व्यक्तिगत संबंधों से काम कराने के 39% मामले आए। पहचान दस्तावेज पाने के लिए 42% लोगों को रिश्वत देनी पड़ी। 

बता दें कि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में जनवरी में दावोस में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी एक रिपोर्ट में भारत को भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में 180 देशों में 80वें स्थान पर रखा गया था।

ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में भारत के बाद सबसे ज़्यादा भ्रष्टाचार कंबोडिया और इंडोनेशिया में है। भारत में जहाँ भ्रष्टाचार की दर 39 है वहीं कंबोडिया में 37 फ़ीसदी और इंडोनेशिया में 30 फ़ीसदी है।

बता दें कि एशिया के सबसे ईमानदार देशों में मालदीव और जापान पहले नंबर पर आते हैं। इसके बाद दक्षिण कोरिया, हांगकांग और ऑस्ट्रेलिया हैं।