24 घंटे में कोरोना के केस 12 हज़ार के पार, जानें क्या हैं हालात

12:53 pm Apr 22, 2023 | सत्य ब्यूरो

देश में कोरोना संक्रमण के मामले अब हर रोज बारह हज़ार से भी ज़्यादा आने लगे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को आँकड़े जारी कर कहा है कि भारत में 24 घंटे में कोरोना के 12,193 नये मामले दर्ज किए गए हैं। एक दिन पहले आए कोरोना के मामलों से यह 4 फीसदी ज़्यादा है।

क़रीब दो पखवाड़े पहले ही हर रोज़ संक्रमण के मामले क़रीब 5000 आ रहे थे। यानी पिछले क़रीब 14 दिन में ही संक्रमण के मामले दोगुने से भी ज़्यादा हो गए। हालाँकि कोरोना पॉजिटिव मामले तेजी से बढ़ते दिखते हैं, लेकिन जानकारों ने इसे गंभीर चिंता की वजह नहीं बताई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आँकड़ों के अनुसार, वायरल बीमारी के कारण 24 घंटे में मरने वालों की संख्या 42 है। और इन मौतों के साथ अब तक देश में कोरोना से 5,31,300 मौतें हो गई हैं। अब तक कोविड मामलों की संख्या 4,48,81,877 दर्ज की गई। 

फिलहाल, संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या 67,556 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, सक्रिय मामले कुल मामलों का 0.15 प्रतिशत है। बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 4,42,83,021 हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत दर्ज की गई। मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश भर में अब तक कोविड-रोधी टीकों की 220.66 करोड़ खुराक लोगों को दी जा चुकी है।

बता दें कि देश में कोरोना मामले बढ़ने के मद्देनज़र ही दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार से सभी वकीलों, वादियों और पूरे स्टाफ के लिए अदालत परिसर में मास्क पहनना ज़रूरी कर दिया है। इसके साथ ही उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है। 

पश्चिम बंगाल सरकार ने दो दिन पहले ही कोरोना के मामलों में वृद्धि का हवाला देते हुए लोगों से सभाओं से बचने, मास्क का उपयोग करने और एहतियाती टीकाकरण करने के लिए एक सलाह जारी की है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर मंगलवार को यह परामर्श जारी किया गया। एक अधिकारी ने कहा कि दो हफ्ते पहले राज्य में रोजाना करीब 20-30 मामले दर्ज हो रहे थे जबकि सोमवार को 135 नए मामले सामने आए। राज्य में लगभग 750 सक्रिय मामले हैं। इनमें से करीब 60 अस्पताल में भर्ती हैं।

दो हफ्ते पहले ही संक्रमण बढ़ने पर तब कम से कम तीन राज्यों ने मास्क को ज़रूरी कर दिया था। जिन राज्यों ने तब फ़ेस मास्क को ज़रूरी किया उनमें हरियाणा, केरल और पुदुचेरी शामिल हैं। हरियाणा सरकार ने एहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया। हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने जनता से कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने का आग्रह किया। जिला प्रशासन और पंचायतों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि इसे राज्य के सभी हिस्सों में लागू किया जाए।

केरल ने तब गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों वाले लोगों के लिए भी मास्क अनिवार्य कर दिया था। पुदुचेरी प्रशासन ने दो हफ्ते पहले तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था। अस्पतालों, होटलों, रेस्तरां, शराब की दुकानों, आतिथ्य और मनोरंजन क्षेत्रों, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के लिए मास्क अनिवार्य किया गया था।