सिक्किम में भारत-चीन में झड़प, सैनिकों में हाथापाई, बातचीत के बाद वापसी

02:14 pm May 10, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

उत्तरी सिक्किम की ऊँची चोटी पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच आमने-सामने की झड़प और हाथापाई हुई है। रविवार को तक़रीबन 16 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर पहले दोनों के बीच पथराव हुआ और उसके बाद झड़प हुई। वरिष्ठ अधिकारियों के बीच बचाव के बाद दोनों ही देशों के सैनिक अपने-अपने शिविरों को लौट गए हैं। सीमा पर फ़िलहाल शांति है। 

एनडीटीवी ने एक ख़बर में कहा है कि किसी बात पर दोनों देशों के बीच पथराव हुआ, उसके बाद दोनों पक्षों के सैनिक आमने-सामने आ गए, उनके बीच हाथापाई हुई, गुत्थमगुत्था हुई। लेकिन स्थानीय कमान्डरों ने हस्तक्षेप किया। दोनों देशों के स्थानीय कमान्डरों ने आपस में बातचीत  की और उसके बाद अपने-अपने सैनिकों को वापस बुला लिया। 

इसके पहले अगस्त 2017 में दोनों देशों के बीच इस तरह की झड़प हुई थी। लद्दाख के पगोंग झील के उत्तरी सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच हाथापाई हुई थी। 

उसी साल सिक्किम में भारत-चीन-म्यांमार की सीमा पर डोकलाम में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। सीमा पर तनाव काफी लंबे समय तक चला था और दोनों देशों की सरकारों के बीच बातचीत और कूटनीतिक स्तर पर हस्तक्षेप के बाद ही यह मामला सुलझा था।

चीन के साथ भारत का सीमा विवाद आज़ादी के समय से ही चला आ रहा है। अंग्रेज़ों ने दोनों देशों के बीच सीमा के लिए जो मैकमोहन लाइन खींची थी, बीजिंग उसे शुरू से ही खारिज करता रहा है। इस वजह से दोनों देशों के बीच कई जगहों पर गहरे मतभेद हैं और दोनों एक-दूसरे के दावे को नकारते हैं। डोकलाम की झड़प की यही तात्कालिक वजह थी।