ब्रिटेन: नए किस्म का कोरोना, भारत आने वाली फ़्लाइट्स पर रोक

04:02 pm Dec 21, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

ब्रिटेन में नये क़िस्म का कोरोना अब 'बेकाबू' हो गया है। रविवार से ही ब्रिटेन में नये सिरे से सख़्त लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसा तब है जब ब्रिटेन में वैक्सीन लगाने का अभियान चलाया जा रहा है। 

ब्रिटेन में नये क़िस्म का कोरोना कितना ख़तरनाक है, इसका अंदाजा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की चिंता से लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि कोरोना का यह नया रूप पहले वाले से 70 फ़ीसदी अधिक तेज़ी से फैलता है। इस हिसाब से यह पहले से कहीं ज़्यादा ख़तरनाक साबित हो सकता है। यही कारण है कि वैक्सीन आने के बाद भी कोरोना की इस नई क़िस्म से ज़्यादा खौफ़ है। यह ख़ौफ़ ब्रिटेन में ही नहीं है, बल्कि भारत सहित दुनिया भर में है। 

इसी ख़तरे के मद्देनज़र अधिकतर यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन की सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यूरोप के अलावा दुनिया भर के कई देशों ने भी ऐसे ही फ़ैसले लिए हैं। भारत में भी स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बैठक बुलाई है।

मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यूके में तेज़ी से फैलने वाले नये क़िस्म के कोरोना पर चर्चा की जाएगी। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक यानी डीजीएचएस की अध्यक्षता में सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की बैठक होगी। भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ. रॉडरिको एच ऑफ्रिन भी बैठक में शामिल हो सकते हैं जोकि जेएमजी के सदस्य हैं।

भारत में यह तैयारी तब चल रही है जब कई देशों ने ब्रिटेन की उड़ानें रद्द कर दी हैं। नीदरलैंड्स ने ऐसा प्रतिबंध पहले ही लगा दिया है और बेल्जियम ऐसा करने की तैयारी में है। जर्मनी ने भी ब्रिटेन की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है और वह दक्षिण अफ़्रीका की उड़ानों पर भी ऐसे ही प्रतिबंध लगाने की सोच रहा है। दक्षिण अफ़्रीका में भी दूसरे नये क़िस्म का कोरोना पाया गया है। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि कोरोना का यह नया स्‍ट्रेन न केवल ब्रिटेन व दक्षिण अफ़्रीका में बल्कि इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑ‍स्‍ट्रेलिया में भी मिला है।

सऊदी अरब ने भी रविवार को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और सड़क और समुद्री यातायात को भी एक हफ़्ते के लिए निलंबित कर दिया है। कुवैत ने भी ब्रिटेन की उड़ानों को रद्द कर दिया है।

बता दें कि क़रीब एक हफ़्ते पहले ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारी ने इसकी पुष्टि की थी कि ब्रिटेन में नये क़िस्म का कोरोना मिला है। तब ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने कहा था कि वैज्ञानिकों ने इंग्लैंड के दक्षिण में वायरस के एक 'नए प्रकार' की पहचान की है जिससे संक्रमण अपेक्षाकृत काफ़ी तेज़ी से फैल सकता है।

तब मैट हैंकॉक ने कहा था कि लंदन में हर रोज़ संक्रमण के मामलों में तेज़ी आई है और कोरोनो वायरस के 'एक नए प्रकार' से चिंताएँ बढ़ी हैं। उन्होंने कहा था कि इस नए प्रकार से संबंधित क़रीब 1000 मामलों की पहचान विशेषज्ञों ने की है।

ऐसे ही हालात में ब्रिटेन की राजधानी लंदन ने बुधवार से 'टायर-3' यानी तीसरे स्तर की पाबंदियाँ लागू करने की घोषणा की है। इसके तहत थियेटर, पब, रेस्त्राँ और ऐसी ही दूसरी आतिथ्य से जुड़ी सेवाएँ बंद रहेंगी। हालाँकि इन जगहों से पैक किया हुआ खाना ले जाने की छूट रहेगी।

ऐसी चिंताएँ उस देश में और उस देश की राजधानी में है जहाँ सबसे पहले कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा रही है। एक बुजुर्ग को पहली वैक्सीन लगाकर इसकी शुरुआत की गई थी। फिर इसके साथ ही अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं के जोखिम वाले समूहों का टीकाकरण किया जा रहा है।

ब्रिटेन में स्वास्थ्य केंद्रों को सोमवार को कोविड-19 से मुक़ाबला करने वाले फाइजर/बायोएनटेक की वैक्सीन की पहली खेप मिलनी शुरू हो गयी है। टीका लगाना शुरू किया जा चुका है।