खड़गे के घर I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक, 295 सीटें जीतने का दावा

10:00 pm Jun 01, 2024 | सत्य ब्यूरो

विपक्ष के नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन की शनिवार को नई दिल्ली में बैठक हुई। बैठक के बाद विपक्ष ने 295 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा किया। यह बैठक 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद भविष्य की रणनीति पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर बुलाई गई थी। बैठक में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, आप सांसद संजय सिंह और समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव सहित शीर्ष विपक्षी नेताओं ने भाग लिया।

कहा जा रहा है कि यह एक अनौपचारिक बैठक हैं, जहां वे केवल इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि मतगणना के दिन उन्हें किस तरह की तैयारी करनी चाहिए और लोगों को कैसे सतर्क रहना चाहिए, चाहे वह ईवीएम के बारे में हो या फॉर्म 17 सी के इस्तेमाल के बारे में हो। खड़गे ने भी कहा था कि यह बैठक केवल मतगणना तैयारियों पर चर्चा के लिए है और कांग्रेस ने पहले ही अपनी राज्य इकाइयों को फॉर्म 17सी के बारे में सतर्क रहने को कहा है।

बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और आप प्रमुख केजरीवाल ने कहा कि हम लोगों ने आपस में जो फीडबैक शेयर की है, उसके मुताबिक इंडिया को 295 सीटें मिलना चाहिए। खड़गे और केजरीवाल ने कहा- "हर जगह से फीडबैक लेने के बाद, हमारा मानना ​​है कि इंडिया ब्लॉक 295 से अधिक सीटें जीतेगा, जबकि बीजेपी को लगभग 220 सीटें मिलेंगी। एनडीए को लगभग 235 सीटें मिलेंगी। इंडिया ब्लॉक आगे बढ़ रहा है। एक मजबूत सरकार बनाने के लिए।'' 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि "उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सभी सीटें हार जाएंगी और इंडिया गठबंधन सबसे ज्यादा सीटें जीतेगा. बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी का भूचाल आया है। सीबीआई,ईडी और इनकम टैक्स ये सब भूचाल ख़त्म हो जायेंगे...।''

लोकसभा चुनाव और चक्रवात रेमल का हवाला देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगी। उन्होंने कहा, "इंडिया के नेताओं ने 1 जून की बैठक के बारे में सूचित किया था। मैंने उनसे कहा कि मैं नहीं जा सकती क्योंकि हमारे यहां अभी भी चुनाव हैं। यहां तूफान आया था, उसमें किए जा रहे  राहत कार्यों को छोड़कर आना मुमकिन नहीं होगा।”

इस बीच इंडिया गठबंधन ने शनिवार की बैठक में यह भी तय किया कि एग्जिट पोल की टीवी बहस में सभी दल हिस्सा लेंगे। एग्जिट पोल में भाग लेने के पक्ष और विपक्ष में कारणों पर विचार करने के बाद, आमराय से यह निर्णय लिया गया है कि भारत की सभी पार्टियाँ शनिवार शाम टेलीविजन पर एग्जिट पोल बहस में भाग लेंगी।

ममता बनर्जी के अलावा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं हुए।  उनकी जगह डीएमके के संसदीय दल के नेता टीआर बालू बैठक में शामिल हुए।

2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का सामना करने और उसे हराने के लिए कुल 28 विपक्षी दलों ने भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) के नाम से गठबंधन बनाया है। उन्होंने इस गठबंधन के तहत भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ मौजूदा लोकसभा चुनाव लड़ा। सिर्फ पंजाब और केरल में इंडिया के दलों में समझौता नहीं था।