आईसीएमआर : ग़ैर-ज़रूरी यात्राओं से बचें, भीड़ न लगाएं

01:09 pm Dec 18, 2021 | सत्य ब्यूरो

ऐसे समय जब ओमिक्रॉन संक्रमितों की तादाद सौ के पार हो गई है और एक दिन में ही इस संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए हैं, केंद्र सरकार की एक एजेंसी ने लोगों से अपील की है कि वे ग़ैर-ज़रूरी यात्रा से बचें, एक जगह भीड़ न लगाएं और आने वाले त्योहार बहुत ज़ोरशोर से न मनाएं। 

इंडियन कौंसिल ऑफ़ मेडिकल रीसर्च (आईसीएमआर) ने इसके साथ ही शुक्रवार को कहा कि देश के सात राज्यों के 24 ज़िलों में स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध के कदम उठाए जाने चाहिए।इनमें से केरल के नौ और मणिपुर के आठ ज़िले हैं, जहाँ साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट पाँच प्रतिशत हैं, यानी जितने लोगों की कोरोना जाँच की गई, उनमें से पाँच प्रतिशित लोगों में संक्रमण पाया गया। 

कोरोना पॉज़िटिविटी रेट

केरल के जिन नौ जिलों में कोरोना पॉज़िटिविटी रेट पाँच प्रतिशत से ऊपर है, वे हैं- तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम, कोल्लम, वायनाड, इडुक्की, कोझीकोड, कुन्नूर, पथनमथिट्टा।

इसी तरह मिज़ोरम के ख्वाज़ॉल, सेरछिप, चंफई, मामित, नहथियाल, लंगलेई, ऑइज़ोल और लॉंगतलाई में भी कोरोना पॉज़िटिवीट रेट पाँच प्रतिशत से ज़्यादा है। 

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा,

मैं यह ज़ोर देकर कहना चाहता हूँ कि समय आ गया है कि ग़ैर ज़रूरी यात्राओं से बचा जाए, एक ही स्थान पर भीड़ एकत्रित न की जाए और स्थानीय स्तर पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जाएं ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण न हो।


बलराम भार्गव, महानिदेशक, आईसीएमआर

नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वी. के. पॉल ने कहा है कि 'हालांकि स्थिति अभी स्थिर है, पर कई जगहों पर संक्रमण बहुत तेज़ रफ़्तार से फैल रहा है। यदि ऐसा जारी रहा तो स्थानीय स्तर कई तरह के रोक लगाने होंगे।' 

स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव कुमार ने कहा, 

ओमिक्रॉन बहुत तेज़ी से फैल रहा है, 91 देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के 27 हज़ार मामले सामने आ चुके हैं।


लव कुमार, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य विभाग

लव कुमार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के महानिदेशक को उद्धृत करते हुए कहा कि जिस रफ्तार से ओमिक्रॉन फैल रहा है, उस रफ़्तार से पहले के वैरिएंट नहीं फैले थे। 

सरकार की चिंता का कारण यह है कि शुक्रवार को ही यानी एक दिन में ही ओमिक्रॉन संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए। अब तक कु 113 मामलों का पता चल चुका है।