रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट से अगले दो दिन तक कोरोना के टेस्ट न करें: आईसीएमआर

05:11 pm Apr 21, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने सभी राज्यों से कहा है कि वे अगले 2 दिन तक नई रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट का इस्तेमाल न करें। राजस्थान सरकार ने मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की रैपिड टेस्टिंग को यह कह कर रोक दिया है कि इस किट से किए गए अधिकांश टेस्ट के नतीजे ग़लत आ रहे हैं। 

राजस्थान ने कहा है कि रैपिड टेस्ट किट से टेस्ट रिपोर्ट सही आने का फ़ीसद सिर्फ 5.4 है, ऐसे में वह इन किट से टेस्टिंग जारी नहीं रख सकती। आईसीएमआर की ओर से कहा गया है कि वह इन किट में आ रही गड़बड़ियों की जांच करेगी। राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों ने भी इन किट में गड़बड़ियों की शिकायत की है। 

आईसीएमआर से जुड़े अधिकारी रमन आर. गंगाखेडकर ने मंगलवार को कहा, ‘अलग-अलग राज्यों में इस किट के द्वारा टेस्ट रिपोर्ट सही देने का फ़ीसद अलग-अलग है। यह 6 से लेकर 71 फ़ीसद तक है और इस तथ्य को हम नज़रअंदाज नहीं कर सकते।’ 

गंगाखेडकर ने कहा कि अगले दो दिनों में आईसीएमआर की ओर से विशेषज्ञों की 8 टीमें इस किट के द्वारा दिए जा रहे नतीजों के बारे में जानने के लिए अलग-अलग जगहों पर जाएंगी और इसीलिए सभी राज्यों से कहा गया है कि वे अगले दो दिन तक इन किट्स का इस्तेमाल न करें।