हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटीः हिन्दी प्रोफेसर छेड़छाड़ में अरेस्ट

04:14 pm Dec 03, 2022 | सत्य ब्यूरो

हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रों के प्रचंड प्रदर्शन के बाद पुलिस ने उस प्रोफेसर को गिरफ्तार कर लिया है, जिस पर विदेशी छात्रा से कथित छेड़छाड़ का आरोप है। हैदराबाद की गाचीबावली पुलिस ने शनिवार को प्रोफेसर के खिलाफ छात्रा के साथ छेड़छाड़ की कोशिश का मामला दर्ज किया है। यूनिवर्सिटी ने प्रोफेसर साहब को सस्पेंड कर दिया है।

यह घटना शुक्रवार देर रात कैंपस के अंदर हुई। जिसमें प्रोफेसर ने थाईलैंड की एक छात्रा का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया। कैंपस में देर रात एक पार्टी रखी गई थी। जिसमें हिन्दी विभाग के प्रोफेसर रवि रंजन भी मौजूद थे। आरोप है कि पार्टी के दौरान प्रोफेसर रवि रंजन ने थाईलैंड की छात्रा से छेड़छाड़ की।

गाचीबावली पुलिस थाने के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें शनिवार तड़के पीड़ित छात्रा से शिकायत मिली कि प्रोफेसर ने उसका यौन उत्पीड़न करने का प्रयास किया और जब उसने इसका विरोध किया तो उसने उसे पीटा।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक शिकायत में छात्रा ने आरोप लगाया कि प्रोफेसर काफी समय से उसका यौन उत्पीड़न कर रहा था। प्रोफेसर के खिलाफ धारा 354 ( महिला की इज्जत भंग करने के इरादे से हमला) के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच भी शुरू हो गई है।

इस बीच, शनिवार सुबह यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर बड़ी संख्या में छात्र जमा हो गए और विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने नारेबाजी की और सख्त कार्रवाई की मांग की। छात्रों ने आरोप लगाया कि हमने शुक्रवार रात कैंपस में एक वीकेंड पार्टी की थी जिसमें कुछ प्रोफेसर भी शामिल हुए थे। छात्रा ने कहा, पार्टी में मुलाकात के दौरान, प्रोफेसर ने थाई छात्रा से छेड़छाड़ करने का प्रयास किया और उसने इसका जमकर विरोध किया।

छात्रा ने इस घटना की जानकारी फौरन छात्र संघ के नेताओं को दी, जिन्होंने यूनिवर्सिटी अधिकारियों को अलर्ट करने की कोशिश की, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। पूरी रात छात्रों ने प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन किया, लेकिन अधिकारियों ने तब भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

यूनिवर्सिटी ने प्रोफेसर को निलंबित करने का बयान जारी किया है।

इसके बाद शनिवार सुबह छात्रों के एक ग्रुप के साथ थाई छात्र ने यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रवि रंजन के खिलाफ गाचीबावली पुलिस स्टेशन में आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई। पुलिस अधिकारी कैंपस में घटना के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं।