पलवल के गांव में हिन्दू महापंचायत शुरू, भारी पुलिस बल तैनात

02:01 pm Aug 13, 2023 | सत्य ब्यूरो

हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक झड़पें भड़कने के कुछ हफ्ते बाद, एक हिंदू समूह ने विश्व हिंदू परिषद की ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा को फिर से शुरू करने की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए रविवार को पलवल के पोंडरी गांव में महापंचायत आयोजित की है। यह महापंचायत शुरू हो चुकी है। पोंडरी गांव पलवल-मेवात जिले की सीमा पर है। हालांकि सरकार ने इस महापंचायत को अनुमति देने से मना कर दिया था लेकिन बाद में शर्तों के साथ अनुमति दे दी है। 

हालांकि हिन्दू समूहों ने पहले यही महापंचायत नूंह में करने की अनुमति मांगी थी। नूंह के एसपी नरेंद्र बिजारणिया ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि नूंह में हिंदू समूहों द्वारा महापंचायत की अनुमति मांगी गई थी, लेकिन सुरक्षा कारणों से अनुमति नहीं दी गई।

पलवल के पुलिस अधीक्षक ने भी पहले कहा था कि जिले में महापंचायत आयोजित करने की अनुमति देने नहीं है। लेकिन बाद में इसे अनुमति दे दी गई। आयोजकों से कहा गया है कि महापंचायत में 500 से ज्यादा लोग नहीं होने चाहिए। लेकिन पलवल से आ रही खबरों में बताया गया है कि पांच सौ से ज्यादा लोग वहां पहुंच चुके हैं।

पलवल के एसपी लोकेंद्र सिंह ने कहा- आज (रविवार 13 अगस्त) हिंदू सर्व जातीय महापंचायत आयोजन किया जा रहा है। शर्तों के साथ इसकी अनुमति दी गई है। हेट स्पीच की सख्त मनाही है। हमारी टीम हर व्यक्ति पर नजर रखेगी और गलत गतिविधि करने पर लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

आयोजकों ने नूंह-पलवल सीमा पर पोंडरी-किरा गांव में इसे आयोजित किया है। बजरंग दल और वीएचपी के कई नेता पंचायत में पहुंच चुके हैं। इसी तरह की हिन्दू महापंचायत गुड़गांव में नूंह की घटना के कुछ दिन बाद ही आयोजित की गई थी। हालांकि उस समय गुड़गांव में धारा 144 लागू थी।

आयोजकों ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महापंचायत की घोषणा करते हुए पोस्टर साझा किए थे। पोस्टरों में कहा गया था कि वे 28 अगस्त को नूंह के नलहर गांव से धार्मिक यात्रा फिर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। विहिप के वरिष्ठ नेता अरुण जेलदार हिन्दू महापंचायत की निगरानी करेंगे।

वीएचपी के एक नेता ने बताया कि “महापंचायत में नूंह हिंसा के कारण अधूरी रह गई बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा को फिर से शुरू करने पर चर्चा की जाएगी। संगठन के सदस्यों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है। 31 जुलाई को मुस्लिम बहुल नूंह में हिंसक झड़पों में दो होम गार्ड और एक धर्मगुरु सहित छह लोग मारे गए थे। नूंह और गुड़गांव में कई धार्मिक स्थलों को जला दिया गया था। पलवल और फरीदाबाद में समुदाय विशेष के धार्मिक स्थलों में घुसकर तोड़फोड़ की गई थी।