हिन्दीः तमिलनाडु के मंत्री ने पेश की सफाई, ये नहीं-वो कहा था

01:32 pm May 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

हिन्दी भाषी लोगों के पानी पूरी बेचने वाले बयान पर तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी ने सफाई पेश की है। मंत्री ने कहा कि उनका मतलब था 'उत्तर से लोग काम करने के लिए दक्षिणी राज्यों में आते हैं क्योंकि उत्तरी राज्यों में कोई काम नहीं है। पोनमुडी ने कहा, तमिलनाडु के कई लोग उत्तरी राज्यों में जाकर काम करते हैं। मैंने इस अर्थ में बयान दिया - कि उत्तर से कई लोग यहां आते हैं और काम करते हैं क्योंकि उत्तरी राज्यों में कोई काम उपलब्ध नहीं है।

कुछ राज्यों की इस धारणा पर विवाद के बीच मंत्री की टिप्पणी आई थी कि उन पर हिंदी थोपी जा रही है; यह मुद्दा हमेशा एक संवेदनशील विषय रहा है, खासकर दक्षिणी राज्यों में। कोयंबटूर में सरकारी भारथिअर विश्वविद्यालय में 37वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए डीएमके मंत्री ने कहा था कि उनकी सरकार अंग्रेजी और तमिल दोहरी भाषा नीति का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि अंग्रेजी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है, तमिल एक स्थानीय भाषा है। हमें बताया गया था कि हिंदी सीखने से हमें नौकरी मिल सकती है। क्या ऐसा है? आप इसे हमारे राज्य में देखें ... पानी पूरी बेचने वाले लोग कौन हैं?"

हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता अजय अजय देवगन और कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप के बीच ट्विटर पर 'हिंदी भाषा थोपने' की बहस फिर से शुरू हो गई थी। कन्नड़ अभिनेता ने कहा था, 'हिंदी अब राष्ट्रीय भाषा नहीं है' - जिस पर देवगन ने कहा, 'हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी।  

कर्नाटक के विपक्षी नेताओं और पूर्व मुख्यमंत्रियों एचडी कुमारस्वामी और सिद्धारमैया के सुदीप के बचाव में आने के बाद यह मामला भी जल्द ही एक राजनीतिक विवाद में बदल गया। जनता दल के नेता ने देवगन की उनके 'हास्यास्पद व्यवहार' के लिए आलोचना की और उन्हें बीजेपी के हिंदी राष्ट्रवाद का मुखौटा करार दिया, और कांग्रेस नेता ने लोगों से 'भाषाई विविधता का सम्मान' करने का आह्वान किया।  गौरतलब है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, जो राज्य में बीजेपी सरकार के प्रमुख हैं, ने भी 'क्षेत्रीय भाषा सबसे महत्वपूर्ण' बताते हुए अपना समर्थन दिया। इस बीच, शिवसेना नेता संजय राउत ने भी शनिवार को मीडिया से कहा, मैं हिंदी भाषा का सम्मान करता हूं और इसे संसद में बोलता हूं... पूरा देश इसे समझता है। मैं गृह मंत्री अमित शाह से 'एक देश, एक' बनाने का अनुरोध करता हूं। एक विधान, एक भाषा। सभी को भाषा का सम्मान करना चाहिए।