रफ़ाल सौदे पर सीएजी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश

02:51 pm Feb 12, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

सरकार ने विपक्ष के ज़बरदस्त विरोध और शोरशराबे के बीच रफ़ाल सौदे पर कम्प्ट्रोलर एंड ऑडिटरल जनरल यानी सीएजी की रिपोर्ट मंगलवार दोपहर लोकसभा में पेश कर दी। लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसका विरोध करते हुए संसदीय समिति से रफ़ाल सौदे की जाँच कराने की माँग की। लेकिन, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे यह कह कर खारिज कर दिया कि विपक्ष पुरानी और बेतुकी माँग पर बेवजह अड़ा हुआ है।  

जिस समय सीएजी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश की गई, कांग्रेस सांसदों ने इसका विरोध करते हुए ज़ोरदार हंगामा किया। उन्होंने इतना ज़ोरदार शोरगुल किया कि स्पीकर सुमित्रा महाजन ने लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी। 

कांग्रेस ने पहले भी रफ़ाल सौदे में अनियमितता बरते जाने की बात कहते हुए  एक के बाद कई आरोप लगाए थे और सनसनीखेज खुलासे किए थे। इसने पहले भी पूरे मामले की जाँच संसदीय समिति से कराने की माँग की थी, जिसे सरकार ने सिरे से खारिज कर दिया था। 

सीएजी राजीव महर्षि ने रफ़ाल सौदे पर अपनी रिपोर्ट राष्ट्ररपति रामनाथ कोविंद को सोमवार को सौंप दी थी। सरकार ने इसे मंगलवार को यानी बजट सत्र ख़त्म होने के एक दिन पहले संसद में पेश की है। 

दूसरी ओर, मंगलवार को ही भारतीय वायु सेना ने एक प्रेस बयान में कहा है कि पहला रफ़ाल विमान तय समय पर सितंबर महीने में भारत पहुँच जाएगा। 

भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ़ ऑफ एयर स्टाफ़ अनिल खोसला ने कहा है कि रफ़ाल लड़ाकू  विमान मिलने से वायु सेना की मारक क्षमता बढ़ जाएगी।