अडानी अब कमांडो के साये में, Z श्रेणी सुरक्षा मिली

07:01 pm Aug 17, 2022 | सत्य ब्यूरो

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को केंद्र सरकार ने बुधवार को जेड श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया। सीआरपीएफ वीपीआईपी सुरक्षा के कमांडो अब 24 घंटे गौतम अडानी के साथ होंगे।

पीटीआई ने बुधवार को आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि उद्योगपति गौतम अडानी को सरकार ने सीआरपीएफ कमांडो की 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह सुरक्षा पेमेंट के आधार पर होगी और इसकी लागत लगभग ₹15-20 लाख प्रति माह होने की उम्मीद है। यानी गौतम अडानी हर महीने इस सुरक्षा के बदले सरकार को पैसे का भुगतान करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि गौतम अडानी को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तैयार की गई खतरे की आशंका की रिपोर्ट के आधार पर 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की वीआईपी सुरक्षा शाखा को यह काम संभालने को कहा है और उसका दस्ता उनके पास है।

इससे पहले, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को केंद्र सरकार ने 'जेड प्लस' श्रेणी का वीआईपी कवर दिया था। उनकी पत्नी नीता अंबानी को भी कुछ साल बाद सुरक्षा कवर दिया गया था। हाल ही में मुकेश अंबानी को फोन पर कथित तौर पर धमकियां दी गई थीं। गौतम अडानी के मामले में कोई धमकी सामने नहीं आई लेकिन यह फैसला सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर लिया गया।

गौतम अडानी की संपत्ति

गौतम अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर कारोबारी हैं। दो साल पहले उनकी संपत्ति 8.9 अरब डॉलर थी। लेकिन मार्च 2021 को उनकी संपत्ति 50.5 अरब डॉलर पहुंच गई। इस समय अडानी की कुल नेट वर्थ 123.2 अरब डॉलर है। पिछले आठ वर्षों में अडानी समूह ने सफलता की मंजिलें तय की हैं। 60 साल के गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में इस साल 195 फीसदी तक उछाल आया है।