बीजेपी ने चारों राज्यों में सत्ता बरकरार रखी, पंजाब में आप की सरकार बनेगी

12:37 pm Mar 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

पाँचों राज्यों के चुनाव नतीजे आ गए। बीजेपी ने पाँच में से चार राज्यों में अपनी सत्ता बरकरार रखी है। उत्तर प्रदेश में उसने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज कर एक रिकॉर्ड कायम किया है। उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी बीजेपी ने बढ़िया प्रदर्शन किया। हालाँकि, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने एकतरफ़ा जीत दर्ज की है। आप की लहर में कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के बड़े-बड़े धुरंधर चुनाव हार गए। 

सबसे अहम राज्य यूपी में बीजेपी ने 270 से ज़्यादा सीटें जीती हैं जबकि समाजवादी पार्टी क़रीब सवा सौ सीटों पर ही सिमट गई। मतगणना से पहले कहा जा रहा था कि सपा बीजेपी को कड़ी चुनौती दे रही थी।

उत्तर प्रदेश में चुनावी जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कैबिनेट के तमाम बड़े मंत्रियों और पार्टी के नेताओं के साथ लखनऊ में बीजेपी के मुख्यालय पहुंचे। योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश को लगातार सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी के सुशासन, राष्ट्रवाद के मॉडल को उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ की जनता का आशीर्वाद प्राप्त है।

दूसरा अहम चुनाव नतीजा पंजाब का रहा है। वहाँ पर आम आदमी पार्टी ने जबरदस्त जीत दर्ज की है। केजरीवाल की पार्टी ने कुल 117 सीटों में से 92 सीटें जीतीं। कांग्रेस 18 सीटों पर और अकाली 4 सीटों पर सिमट गई। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीट और राज्य में कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू अपनी सीट हार गए। पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनाव हार गए। अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल और  सुखबीर सिंह बादल भी चुनाव हार गए।

उत्तराखंड में बीजेपी ने आसानी से बहुमत पा लिया है और 45 से ज़्यादा सीटें जीती हैं। उत्तराखंड में बीजेपी भले ही फिर से सरकार बनाने जा रही है लेकिन उसके चुनावी चेहरे और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से चुनाव हार गए हैं। धामी को कांग्रेस के उम्मीदवार भुवन कापड़ी ने हराया है। उधर, कांग्रेस के बड़े चेहरे हरीश रावत नैनीताल जिले की लालकुआं सीट से बड़े अंतर से चुनाव हार गए हैं। उत्तराखंड में एक बार फिर कांग्रेस ने बेहद खराब प्रदर्शन किया है। 

बीजेपी ने जिस तरह कुछ महीनों के अंदर लगातार मुख्यमंत्रियों को बदला था उससे ऐसा लग रहा था कि उसके लिए इस चुनाव में जीत हासिल करना बेहद मुश्किल होगा। लेकिन उसने बड़ी जीत हासिल की है। 

40 सीटों वाले गोवा में भी बीजेपी का प्रदर्शन बढ़िया रहा और उसने 20 सीटें जीतीं। सरकार बनाने के लिए उसे 21 सीटें चाहिए। कांग्रेस 11 सीटों पर ही सिमट गई। आम आदमी पार्टी ने भी 2 सीटें जीतीं।

60 सीटों वाले मणिपुर विधानसभा में भी बीजेपी ने 32 सीटें जीती हैं। यहाँ भी कांग्रेस का ख़राब प्रदर्शन रहा और उसने सिर्फ़ पाँच सीटें ही जीतीं। 

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। राहुल ने कहा है कि वह इन नतीजों को विनम्रता पूर्वक स्वीकार करते हैं और जीतने वाले लोगों को बधाई देते हैं।

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा है कि वह चुनाव में मेहनत और समर्पण के लिए कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करते हैं। राहुल ने कहा कि कांग्रेस इन चुनाव नतीजों से सीखेगी और देश के लोगों के हित में लगातार काम करती रहेगी।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड सहित पाँच राज्यों में चुनाव नतीजों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी बेहद उत्साहित दिखे। उन्होंने कहा, '2019 के चुनाव नतीजों के बाद कुछ राजनीतिक ज्ञानियों ने कहा था कि 2017 के नतीजों ने 2019 के नतीजे तय कर दिए। मैं मानता हूँ इस बार भी वो यही कहेंगे कि 2022 के नतीजों ने 2024 के नतीजे तय कर दिए।'