दशहरा रैली पर टकराव, असली-नकली शिवसेना विवाद बढ़ा

11:32 pm Sep 07, 2022 | सोमदत्त शर्मा

मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में हर साल दशहरा पर होने वाली शिवसेना की रैली को लेकर असली शिवसेना और उद्धव ठाकरे की शिवसेना में घमासान शुरू हो गया है। महाराष्ट्र की राजनीति में पिछले कई दिनों से यह चर्चा काफी जोरों से चल रही थी कि आखिरकार एकनाथ शिंदे की शिवसेना इस बार शिवाजी पार्क में दशहरा रैली करने की योजना बना चुकी है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी इशारों में यह जाहिर कर चुके हैं कि इस बार दशहरा रैली का आयोजन बाला साहेब ठाकरे की असली शिवसेना करेगी। एकनाथ शिंदे पर हमला करते हुए शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा है कि पिछले कई दशकों से शिवाजी पार्क में होने वाली दशहरा रैली इस बार भी शिवाजी पार्क मैदान में ही होकर रहेगी। जिसके बाद अब इस पर राजनीति शुरू हो गई है।

पिछले कई दशकों से चली आ रही शिवसेना की दशहरे पर होने वाली रैली की परंपरा टूट सकती है। जब से एकनाथ शिंदे ने शिवसेना से बगावत की है वह अपने आप को बाला साहब ठाकरे की असली शिवसेना बताते आए हैं और उनका यही तर्क अब दशहरा रैली के आयोजन को लेकर भी सामने आ रहा है।

शिवाजी पार्क मैदान में होने वाली दशहरे की रैली पर अब शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का बयान भी सामने आया है। उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर हमला करते हुए कहा है कि शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली को लेकर बाला साहब ठाकरे ने जो परंपरा शुरू की थी वह परंपरा है इस साल भी जारी रहेगी और हम शिवाजी पार्क मैदान में ही दशहरा रैली करेंगे। ठाकरे ने शिंदे पर हमला करते हुए कहा कि जिन लोगों ने बाला साहब ठाकरे के नाम को हाईजैक कर लिया है उनको शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली के आयोजन का कोई हक नहीं है।

उद्धव ठाकरे के बयान पर अब एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना का भी पक्ष सामने आया है। एकनाथ शिंदे गुट के प्रवक्ता किरण पावसकर का कहना है कि इस बार मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा के मौके पर रैली का आयोजन तो शिवसेना की तरफ से ही होगा लेकिन यह रैली बाला साहब ठाकरे के नाम को आगे बढ़ाने वाले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे करेंगे। 

पावसकर ने कहा कि इस समय बाला साहब ठाकरे की शिवसेना और उद्धव ठाकरे की शिवसेना दो अलग-अलग शिवसेना बन गई हैं। बाला साहब ठाकरे ने हमेशा से इस शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा के मौके पर रैली का आयोजन किया इसलिए महाराष्ट्र की जनता भी यह चाहती है कि बाला साहब ठाकरे के नाम को आगे बढ़ाने वाला व्यक्ति ही शिवाजी पार्क मैदान में इस बार भी दशहरा रैली का आयोजन करे।

एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे के बीच चल रहे घमासान में अब महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की भी एंट्री हो गई है। सत्य हिंदी से एक्सक्लूसिव बातचीत में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में इस समय असली शिवसेना और नकली शिवसेना का खेल चल रहा है। महाराष्ट्र में इस समय असली शिवसेना के साथ महाराष्ट्र की सरकार चल रही है और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना को ही शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली का आयोजन करने का हक है। फडणवीस ने आगे कहा कि वैसे रैली की इजाजत बीएमसी से ली जाती है और जो भी पक्ष बीएमसी के मापदंडों में सही बैठेगा उसी को रैली करने की इजाजत मिलेगी।

बता दें कि 2 दिन पहले ही महाराष्ट्र के दौरे पर आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एकनाथ शिंदे की शिवसेना को असली शिवसेना बताया था और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर बीजेपी के साथ धोखा करने का बड़ा आरोप लगाया था। लेकिन देखना होगा कि इस बार ठाकरे परिवार के द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली दशहरा रैली उद्धव ठाकरे करेंगे या फिर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे।