ऑनलाइन सट्टेबाजी: हुमा कुरेशी, श्रद्धा कपूर, कपिल शर्मा को ईडी का समन

09:36 am Oct 06, 2023 | सत्य ब्यूरो

महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप मामले में ईडी ने रणबीर कपूर के बाद अब अभिनेता श्रद्धा कपूर, हुमा कुरेशी, हिना खान और कपिल शर्मा को समन जारी किया है। रिपोर्ट है कि इनको अलग-अलग तारीखों पर ईडी कार्यालय में बुलाया गया है। रणबीर कपूर को शुक्रवार को ही बुलाया गया, लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने केंद्रीय एजेंसी के सामने पेश होने के लिए दो हफ़्ते का समय मांगा है। श्रद्धा कपूर आज यानी शुक्रवार को पेश होंगी या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है।

इन तीनों अभिनेताओं को महादेव ऑनलाइन बुक सट्टेबाजी ऐप को बढ़ावा देने के लिए बुलाया गया है। रिपोर्ट है कि एजेंसी अभिनेताओं को ऐप के प्रचार के लिए मिले भुगतान के बारे में पूछताछ करना चाहती है। ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में ईडी कार्रवाई कर रही है और इसी को लेकर उनसे पूछताछ करने के लिए बुलाया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार रणबीर कपूर ने एक सहायक ऐप का प्रचार किया जिसे महादेव बुक ऐप प्रमोटर्स द्वारा भी प्रचारित किया जाता है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार एजेंसी ने दावा किया है कि रणबीर ने महदेव ऐप को बढ़ावा देने वाले कई विज्ञापनों में काम किया है और उन्हें बड़ी मात्रा में पैसे प्राप्त हुए हैं जो अपराध की आय से है।

ईडी ने आरोप लगाया है कि महादेव ऐप एक व्यापक सिंडिकेट है जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को नए यूज़र बनाने, यूज़र आईडी बनाने और बेनामी बैंक खातों के माध्यम से धन की हेराफेरी करने में सक्षम बनाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध करता है।

ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म महादेव बुक ऐप की जांच ईडी और कई राज्यों के पुलिस विभाग कर रहे हैं। ईडी ने महाबुक ऐप मनी लॉन्ड्रिंग केस में सितंबर 2023 में भोपाल, मुंबई और कोलकाता में तलाशी अभियान चलाया था। इसमें जांच एजेंसी ने 417 करोड़ रुपये जब्त किए थे।

एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि इस महादेव बुक ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्रशेखर और रवि उप्पल महादेव है। इस मामले में बारी-बारी से कुल मिलाकर 18 फिल्मी सितारों को पूछताछ के लिए समन भेजा जा सकता है। इस ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर ने फरवरी 2023 में अपनी शादी में करीब 200 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने सूत्रों से पता चला कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जुटाए गए डिजिटल सबूतों के अनुसार, 112 करोड़ रुपये हवाला के जरिए एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को दिए गए थे, जबकि 42 करोड़ रुपये की होटल बुकिंग के लिए भुगतान नकद में किया गया था।

जांच एजेंसी महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में चल रही जांच के सिलसिले में कुछ अन्य शीर्ष बॉलीवुड अभिनेताओं और गायकों को तलब कर सकती है। पिछले महीने एक रिपोर्ट में उन अभिनेताओं और गायकों का खुलासा हुआ था जो इस साल फरवरी में यूएई में महादेव बुक ऐप के प्रमोटर, सौरभ चंद्राकर के विवाह समारोह में शामिल हुए थे। इनमें टाइगर श्रॉफ, सनी लियोन, नेहा कक्कड़, आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान, अली असगर, विशाल ददलानी, एली अवराम, भारती सिंह, भाग्यश्री, कृति खरबंदा, नुसरत भरूचा, कृष्णा अभिषेक और सुखविंदर सिंह शामिल हैं।

कुछ बॉलीवुड हस्तियाँ महादेव ऑनलाइन बुक ऐप का प्रचार करते हुए यू-ट्यूब वीडियो में दिखाई दी थीं, लेकिन ईडी ने आधिकारिक तौर पर उन बॉलीवुड हस्तियों के नामों का खुलासा नहीं किया है।