राहुल गांधी की रिसर्च टीम के अलंकार सवाई से ईडी ने पूछताछ की

01:53 pm Feb 04, 2023 | सत्य ब्यूरो

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के करीबी सहयोगी अलंकार सवाई से पूछताछ की और उनका बयान दर्ज किया। पीटीआई के मुताबिक यह पूछताछ टीएमसी प्रवक्ता साकेत गोखले से संबंधित है। साकेत को हाल ही में गुजरात में ईडी ने गिरफ्तार किया था।  

ईडी अधिकारियों ने यह भी कहा कि सवाई से इस सप्ताह की शुरुआत में तीन दिन पहले अहमदाबाद में गोखले से पूछताछ की गई थी और आमना-सामना कराया गया था। बताया जाता है कि सवाई राहुल गांधी की रिसर्च टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। एजेंसी ने 25 जनवरी को गोखले को गिरफ्तार करने के बाद सवाई को तलब किया था, जब साकेत गोखले क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से धन जुटाने में कथित वित्तीय अनियमितताओं के सिलसिले में गुजरात पुलिस की हिरासत में थे। 

पिछले महीने ईडी ने गोखले को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद, गोखले को अहमदाबाद की अदालत में पेश किया गया, जिसने उन्हें 5 दिन की ईडी रिमांड पर दे दिया। टीएमसी प्रवक्ता को पिछले साल 30 दिसंबर को दिल्ली से अहमदाबाद पुलिस की साइबर अपराध शाखा द्वारा गुजरात में क्राउडफंडेड फंड की कथित हेराफेरी के सिलसिले में गिरफ्तार किए जाने के बाद जेल में रखा गया था। 

उस दिन गोखले की रिमांड की मांग करते हुए, ईडी ने अहमदाबाद की एक अदालत को सूचित किया था कि क्राउडफंडिंग ने एक वर्ष में उनके बैंक खाते में लगभग 23.54 लाख रुपये जमा करने की मांग की थी। गोखले ने एजेंसी को बताया था कि यह राशि अलंकार सवाई द्वारा नकद दी गई थी।

गोखले से यह पूछे जाने पर कि सवाई ने उन्हें नकद भुगतान क्यों किया, उन्होंने कहा कि सिर्फ सवाई ही इस सवाल का जवाब दे सकते हैं। ईडी ने अपने रिमांड पेपर में अदालत को बताया है। अलंकार सवाई के साथ किसी लिखित समझौते के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह अलंकार सवाई के साथ एकमात्र मौखिक समझौता था।

आईएएनएस के मुताबिक, पूछताछ के दौरान सवाई ने इस बात से इनकार किया कि गोखले को कोई भुगतान किया गया था। आईएएनएस के करीबी ईडी सूत्रों ने कहा कि अब तक यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि उन्होंने भुगतान किया था और वे गोखले के साथ मिलकर उनका सामना करेंगे।

सूत्रों ने कहा, पैसा नवंबर 2021 में जमा किया गया था, जबकि वह अगस्त 2021 में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। ऐसे में वह कांग्रेस पार्टी का प्रचार क्यों करेंगे? यही कारण है कि हमें उनके बयान पर संदेह है।

एक अभियान - "पारदर्शिता की लड़ाई में साकेत का समर्थन करें" के जरिए जुटाई गई रकम का इस्तेमाल उनके भरण-पोषण और अन्य सामाजिक कारणों की गतिविधियों के लिए किया गया था।

आईएएनएस ने बताया कि ईडी ने यह भी आरोप लगाया है कि धन का इस्तेमाल उनके पिता सुहास गोखले के स्वास्थ्य और उनकी पदोन्नति से संबंधित कानूनी खर्चों में मदद करने के लिए किया गया था।

ईडी ने आरोप लगाया कि ये नकद जमा गोखले ने तब प्राप्त किए थे जब वह तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सदस्य थे। पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि दोनों से पूछताछ और सामना करने से उन्हें फंड ट्रेल का पता लगाने में मदद नहीं मिली, जैसा कि गोखले ने कहा था। गोखले के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला गुजरात पुलिस की एफआईआर से पैदा हुआ है। 

राज्य पुलिस ने गोखले को पिछले साल दिसंबर में क्राउड फंडिंग के जरिए जमा धन के कथित दुरुपयोग के मामले में दिल्ली से गिरफ्तार किया था। पीटीआई के मुताबिक सवाई से इन मामलों के बारे में पूछताछ की गई है और धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत बयान दर्ज किया गया है।  

ईडी ने अहमदाबाद की अदालत को सूचित किया था कि "क्राउडफंडिंग (गोखले द्वारा) के माध्यम से एकत्र की गई बड़ी राशि को सट्टा शेयर ट्रेडिंग, वाइनिंग और डाइनिंग और अन्य व्यक्तिगत खर्चों पर खर्च किया गया है। गोखले ने हालांकि इस बात से इनकार किया था कि उन्होंने इन पैसों का गलत इस्तेमाल किया है।